टीकाकरण को लेकर फैले भ्रम को दूर करने खुद फील्‍ड में उतरे उपायुक्त

झारखंड
Spread the love

  • नक्‍सल प्रभावित पेशरार प्रखंड की हेसाग पंचायत पहुंचे

आनंद कुमार सोनी

लोहरदगा। कोविड-19 टीकाकरण को लेकर लोगों में कई तरह के भ्रम हैं। इसकी वजह से कई गांव के लोग टीका लगाने से परहेज कर रहे हैं। जिला प्रशासन की ओर से भ्रम को दूर करने का प्रयास किया जा रहा है। उपायुक्‍त दिलीप कुमार टोप्‍पी खुद भ्रम को दूर करने के लिए फील्‍ड में उतरे। उन्‍होंने नक्‍सल प्रभावित पेशरार प्रखंड की हेसाग पंचायत के तीन जांच व टीकाकरण केंद्रों का निरीक्षण किया। इस क्रम में वे राजकीयकृत प्राथमिक विद्यालय गढ़कसमार, एसपीजी मिशन प्राथमिक विद्यालय मुंगो और राजकीयकृत उत्क्रमित मध्य विद्यालय दुन्दरू जवाल में बनाये केंद्र गये।

जांच व टीकाकरण की अनदेखी घातक

उपायुक्त ने लोगों को प्रेरित करते हुए कहा कि कोविड-19 की वजह से जिले में सैकड़ों लोगों की मृत्यु हुई है। राज्य व देश की स्थिति भी कोरोना वायरस की वजह से बहुत खराब है। विकसित देशों में भी इस वायरस ने कईयों की जान ली है। इस वजह से जांच और टीकाकरण की अनदेखी करना ज्यादा घातक हो गया है। सर्दी, सूखी खांसी, बुखार, सर दर्द आदि लक्षण दिखाई देने पर समय पर जांच करा लेते हैं और दी जा रही दवा की किट का इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं, तो हम जल्द ही कोरोना वायरस से मुक्ति पा सकते हैं। उन्‍होंने कहा कि वर्तमान में 18 वर्ष से उपर और 45 वर्ष से उपर की उम्र के अनुसार टीका दिया जा रहा है। यह टीका सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर पूरी तरह निःशुल्क है। सरकार द्वारा चलायी जा रही इस मुहिम का आप सभी लाभ उठाएं।

बुखार आने पर घबरायें नहीं

उपायुक्त ने कहा कि कोविड टीका का पहला डोज लेने के बाद अगर व्यक्ति को बुखार आता है तो इससे घबराने की आवश्यकता नहीं है। अगर बुखार आता है तो इसका अर्थ यह है कि यह टीका आपके शरीर में प्रतिरोधी क्षमता विकसित कर रहा है। पहला डोज लेने के बाद दूसरा डोज भी लेना उतना ही जरूरी है।

टीका लेने वालों की मृत्यु की बातें झूठीं

उपायुक्त ने कहा कि अगर कोई व्यक्ति कहता है कि कोविड का टीका लेने से किसी की मृत्यु हुई है तो यह बात पूरी तरह झूठी हैं। ऐसा कोई भी मामला अब तक प्रकाश में नहीं आया है। कोविड का टीका जान की सुरक्षा के लिए दिया जा रहा है, ना कि नुकसान के लिए। इसलिए यह बात दिमाग से निकाल दें कि यह टीका आपकी जान को नुकसान पहुंचायेगा। यह टीका पूरी तरह जांची परखी हुई है। जिले के अफसर, स्वास्थ्यकर्मी, आंगनबाड़ी कर्मियों ने यह टीका ले लिया है। प्रतिदिन आम लोग भी यह टीका ले रहे हैं। आसपास के जिलों के भी लोग यहां आकर टीका लगवा रहे हैं। आप सब भी टीका लगवायें और लोगों को प्रेरित करें। जो लोग टीका के प्रति दुष्प्रचार कर रहे हैं, वे समाज के दुश्मन हैं, आपके दुश्मन हैं। किसी झोलाछाप डॉक्टरों के चक्कर में नहीं पड़े। यह टीका अवश्य लें।

युवाओं ने लिया टीका

उपायुक्त की सलाह और बातों से प्रभावित होकर हेसाग पंचायत के जवाल स्थित केंद्र पर गांव के दर्जनों युवाओं ने कोरोना का टीका लिया। उपायुक्त को यह भरोसा दिलाया कि वे अन्य लोगों को भी टीका लेने के प्रति जागरूक करेंगे। इस केंद्र पर टीका लेने वालों में प्रताप उरांव, संजय उरांव, प्रेमचंद उरांव, जयनाथ उरांव, प्रभात उरांव, सुसा उरांव, सबिता उरांव आदि शामिल थे। उपायुक्त ने निरीक्षण कार्यक्रम में पेंशन, प्रधानमंत्री आवास योजना आदि से संबंधित समस्यायें भी सुनी। उसके निराकरण के निर्देश प्रखंड विकास पदाधिकारी को दिए।

ये अधिकारी भी थे मौजूद

उपायुक्त के निरीक्षण कार्यक्रम में उपायुक्त की धर्मपत्नी शकुंतला टोप्पो व परिवार, सिविल सर्जन डॉ विजय कुमार, जिला शिक्षा पदाधिकारी अखिलेश चौधरी, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी पलटू महतो, आकांक्षी जिला पदाधिकारी वरूण शर्मा व दिव्या तिवारी, विद्युत कार्यपालक अभियंता जेम्स कुजूर, पशुपालन पदाधिकारी हरेंद्र पाल भगत, जेएसएलपीएस डीपीएम सुजीत बारी, एचएसटीएफ सिद्धांत, प्रखंड विकास पदाधिकारी अजय कुमार समेत अन्य शामिल थे।