दल ने बीमरला माइनिंग का किया दौरा, मजदूर और ग्रामीणों ने बताई परेशानी

झारखंड
Spread the love

आनंद कुमार सोनी

लोहरदगा। पूर्व मंत्री सह मांडर विधायक सह विधानसभा के वन पर्यावरण प्रदूषण समिति के उपसभापति बंधु तिर्की के निर्देश पर एक दल ने बीमरला माइनिंग क्षेत्र का बुधवार को दौरा किया। इसमें जिला युवा कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष सह उप प्रमुख घाघरा कृष्णा कुमार लोहरा एवं प्रोफेसर राजा सिंह, समाजसेवी विजय साहू, प्रदीप भगत, कपिल उरांव शामिल थे।

दौरे के क्रम में दल के सदस्‍यों ने खनन क्षेत्र और स्वास्थ्य केंद्र का अवलोकन किया। ग्रामीण और मजदूरों से मुलाकात की। इस क्रम में कृष्णा कुमार लोहरा ने कहा कि‍ हिंडाल्को कंपनी फॉरेस्ट एरिया में भी खनन कर रही है। इस क्रम में विशाल पेड़ की जड़ काट रही है। वन विभाग की कंपनी से मिलीभगत है। कंपनी गरीब मजदूरों का शोषण कर रही है।

प्रोफेसर राजा सिंह ने कहा कि इस कोविड-19 महामारी में भी हिंडाल्को द्वारा चिकित्सा सुविधा के नाम पर मात्र भवन में दीवार लेखन किया गया है। महामारी में चिकित्सा सुविधा नहीं होना चिंता का विषय है। चिलचिलाती धूप में मजदूर काम करते हैं। उनके लिए पेयजल की कोई व्यवस्था नहीं है। मजदूरों से पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि एक छोटा सी टंकी है, लेकिन वहां से पानी लेने नहीं दिया जाता है। निरीक्षण के क्रम में पाया गया कि मजदूरों के लिए जूता, हेलमेट, टोपी जैसी कोई मूलभूत सुविधा कंपनी नहीं देती है। रैयत की जमीन से खनन करने के बाद उक्त जमीन को भरकर खेती योग्य बनाना है, लेकिन कई जगह खनन करने के बाद छोड़ दिया गया है।

समाज सेवी विजय साहू ने कहा कि पहले जब कंपनी यहां माइनिंग करने आई थी, तब लोग सोचे थे क्षेत्र का विकास होगा। कंपनी यहां से सोना रूपी बॉक्साइट ले जा रही है और यहां की जनता धूल फांक रही है। कई बीमारी से ग्रसित हो रही है। इन सभी बातों से विधायक बंधु तिर्की को कराया जाएगा। क्षेत्र की समस्या से भी अवगत कराया जाएगा, ताकि जल्द ही इस बीमारला माइंस क्षेत्र का निरीक्षण के लिए वे आयेंगे। ग्रामीण जनता से भी मिलेंगे।