सीसीएल : लोकल सेल में आरओएम की जगह हो रहा स्टीम कोयले का उठाव

झारखंड
Spread the love

प्रशांत अंबष्ठ

बोकारो। कथारा क्षेत्र अंतर्गत सीसीएल की गोविंदपुर परियोजना के स्वांग एवं गोविंदपुर में चलनेवाले लोकल सेलों में आरओएम की जगह स्टीम कोयला का धड़ल्ले से उठाव हो रहा है। इसे ट्रकों के माध्यम से बाहर की मंडियों में भेजने का काम किया जा रहा है। इसमें कंपनी के स्थानीय अधिकारी सहित कोयला कारोबारियों की मिलीभगत है। स्टीम कोयले की हेराफेरी से कंपनी सीसीएल को करोडों रुपये का चूना प्रतिमाह लगा रहा है।

जानकारी हो कि पूर्व में आरओएम की जगह स्टीम कोयला लोड करने के आरोप में एक ट्रक मालिक को परियोजना स्तर से काली सूची में डाला गया था। आरओएम की जगह पर स्टीम कोयला का उठाव की सूचना स्थानीय थाना के इंस्पेक्टर रविंद्र कुमार सिंह को मिलने पर उन्होंने भी ट्रकों के पकड़े जाने पर सीसीएल के अधिकारियों पर इस फर्जीवाड़ा में शामिल होने पर कार्रवाई करने की बात कही है।

वर्तमान में सीसीएल की गोविंदपुर और स्वांग परियोजना में से लगभग बीस हजार टन आरओएम कोयला का उठाव कारोबारी एवं ट्रक मालिकों द्वारा किया जा रहा है। कोयला के उठाव के दौरान ही लोडिंग बाबू और सेल ऑफिसर की शह पर ट्रकों में आरओएम के साथ ही 7-8 टन स्टीम कोयला का भी उठाव किया जा रहा है। कोल इंडिया की गाइड लाइन के अनुसार लोकल सेल में रनिंग ऑफ माइंस (आरओएम) कोयला का ही आवंटन दिया जाता है। उक्त कोयले में मिट्टी, धुल, पत्थर आदि शामिल होते हैं, जिसे पेलोडर के माध्यम से लोकल सेल के ट्रकों में लोड करने का प्रावधान है।

आरओएम कोयला खरीदने वाले कोयला कारोबारी ट्रकों में कोयला लोडिंग के दौरान हेराफेरी नहीं कर पाएं, इसके लिए सीसीएल के सेल अधिकारी, लोडिंग अधिकारी सहित सुरक्षा गार्ड की तैनाती खदान के लोडिंग स्थल पर की जाती है। बावजूद बड़े पैमाने पर आरओएम कोयला की जगह पर स्टीम कोयला ट्रकों में लोड कराया जा रहा है।

इस संबंध में गोविंदपुर स्वांग परियोजना के पीओ परशुराम नायक ने पूछे जाने पर कहा कि आरओएम कोयला की जगह स्टीम कोयला के उठाव की सूचना उन्हें नहीं है। बावजूद वे पूरे मामले की जांच पड़ताल करायेंगे। उन्होंने कहा कि लोकल सेल में स्टीम कोयला का उठाव मान्य नहीं है। लोकल सेल में आरओएम का ही उठाव करना है। मामले को लेकर सेल ऑफिसर विजय कुमार से भी उनके मोबाईल पर संपर्क किया गया तो उन्होंने कॉल रिसीव नहीं किया।