एग्री एंड फूड इनोवेशन फेस्ट में बीएयू छात्रों का बेहतर प्रदर्शन

झारखंड
Spread the love

  • आईआईटी, खड़गपुर ने राष्‍ट्रीय स्तर पर इवेंट्स आयोजित की
  • देश के 70 विश्वविद्यालयों के करीब 150 छात्र–छात्राएं हुए शामिल

रांची। आईआईटी खड़गपुर के कृषि एवं खाद्य अभियंत्रण विभाग द्वारा वर्चुअल मोड में एग्री एंड फ़ूड इनोवेशन फेस्ट प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। तीन दिवसीय इस इवेंट्स में संस्थान द्वारा अखिल भारतीय स्तर पर आठ इवेंट्स आयोजित किये गये। इसमें देश में कृषि एवं खाद्य अभियंत्रण से जुड़े 70 विश्वविद्यालयों के करीब 150 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। इवेंट्स में झारखंड से बिरसा कृषि विश्वविद्यालय के बारह छात्र–छात्राओं ने इस इवेंट्स के तीन प्रतियोगिताओं में भाग किया।

बुधवार को संस्थान द्वारा विजेताओं की घोषणा की गई। इवेंट्स के प्रतियोगिता कृषि मंथन प्रतियोगिता में कृषि महाविद्यालय, गढ़वा की छात्रा दीप शिखा के लीडरशिप में निशु रुंडा एवं स्वेता मुखर्जी के डेस्क फार्मर ग्रुप को प्रथम स्थान मिला है। इस ग्रुप ने एग्रीकल्चरल मार्केटिंग सिस्टम के गुण व दोष, फार्म बिल 2020 पर केस अध्ययन एवं सुधार की प्रस्तुत दी थी।

इस इवेंट्स में क्विजेला के तहत दो प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया था। इसमें एग्रो फ़ूड क्विज के तहत रांची कृषि महाविद्यालय के 5वें सेमेस्टर के छात्र सौरव नंद तिवारी ने दूसरा स्थान प्राप्त किया है। सामान्य ज्ञान क्विज प्रतियोगिता में इसी महाविद्यालय के 5वें सेमेस्टर के छात्र विशाल कुमार सिंह को तीसरा स्थान मिला है।

डीन एग्रीकल्चर डॉ एमएस यादव ने बताया कि भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, खड़गपुर द्वारा विगत चार वर्षो से अखिल भारतीय स्तर पर कृषि और खाद्य नवाचार उत्सव, कृषि और खाद्य क्षेत्र से जुड़े शिक्षा और उद्योग के समामेलन का आयोजन किया जा रहा है। इस इवेंट्स में दो वर्षो से बीएयू के छात्र भाग ले रहे है। दूसरे वर्ष भी छात्रों का प्रदर्शन काफी बेहतर रहा है। छात्रों की सफलता पर एसोसिएट डीन डॉ एसके पाल, डॉ निभा बाड़ा एवं अभिलाषा दीपा मिंज ने खुशी जाहिर करते हुए छात्रों को बधाई दी।

कुलपति डॉ ओंकार नाथ सिंह ने सभी सफल छात्रों को बधाई दी है। कहा कि ऐसी प्रतियोगिता में भागीदारी से छात्रों को कृषि के क्षेत्र में ज्ञान के नए क्षेत्र को सीखने एवं समझने का अवसर मिलता है। शैक्षणिक और औद्योगिक मोर्चो में छात्रों को अनुभव के साथ उद्यमिता ज्ञान का लाभ प्राप्त होता है।

प्रकृति 2021 इवेंट्स के तहत केस अध्ययन आधारित कृषि मंथन प्रतियोगिता, अतीत का विश्लेषण और भविष्य की भविष्यवाणी पर डेटा एनालिटिक्स प्रतियोगिता, शोध और समझ संचार की पोस्टर प्रस्तुति, चीजों को खोजने में अव्वल की ट्रेजर हंट, एमएडी-ऐड में विज्ञापन कौशल का प्रदर्शन, सेल्फी विद नेचर फोटोग्राफी प्रतियोगिता, चलो खेल खेलते हैं कि‍ क्विजेला प्रतियोगिता एवं उद्योग विशेषज्ञों का अतिथि व्याख्यान सत्र के इवेंट्स रखे गये थे।