बाइक सवार के आगे प्रोफेसर ने जोड़े हाथ, जानें वजह, देखें वीडियो

Uncategorized
Spread the love


दुमका। झारखंड की उपराजधानी दुमका में बाइक सवार के आगे एक प्रोफेसर ने हाथ जोड़ा। जिले के डीसी चौक के समीप घंटों खड़े होकर सिदो कान्हू मुर्मू विश्वविद्यालय की प्रोफेसर मेरी मारग्रेट टुडू बाइक सवारों का समझाती रही। हेलमेट पहनने और सड़क सुरक्षा नियमों का पालन करने का आग्रह करती रही।

दरअसल प्रोफेसर टुडू विश्वविद्यालय की एनएसएस की कार्यक्रम समन्वयक भी है। उनके नेतृत्व में राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह कार्यक्रम का शुभारंभ डीसी चौक में किया गया। राष्ट्रपति पुरस्कार प्राप्त एनएसएस स्वयंसेवक जतिन कुमार भी इसमें शामिल हुए। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि जिला प्रशासन द्वारा चलाये जा रहे इस अभियान में सभी लोग सहयोग करें। सड़क सुरक्षा से संबंधित नियमों का पालन करें। नियमों का पालन करने पर ही सड़क दुर्घटनाओं में कमी लायी जा सकेगी।

राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह का आयोजन 18 जनवरी, से 17 फरवरी, 2021 तक किया जा रहा है। इस दौरान एनएसएस के स्वयंसेवक भी लोगों को सड़क सुरक्षा नियमों के पालन के प्रति जागरूक कर रहे हैं। स्वयंसेवकों ने रैली भी निकाली। यह शहर के मुख्य चौक-चौराहे, बाजारों से गुजरा। इस दौरान लोगों को सड़क सुरक्षा के बारे में जागरूक कि‍या गया। वाहन चालकों को नियमों का पालन करने के लिए प्रेरित किया गया।

एनएसएस कार्यक्रम समन्वय प्रोफेसर टुडू ने कहा कि सड़क दुर्घटना की वजह से होने वाली क्षति की भरपाई करना संभव नहीं है। इसलिए आवश्यक है कि हम सभी सावधान होकर वाहन चलाएं। सड़क सुरक्षा संबंधी नियमों का अक्षरशः पालन करें, ताकि सड़क दुर्घटना में कमी लायी जा सके।

एनएसएस स्वयंसेवक सुमंत कुमार कुमार ने कहा कि कहा कि सड़क सुरक्षा को लेकर एक माह तक सघन अभियान भी चलाया जाएगा। इस दौरान लोगों को सड़क पर चलने, शराब पीकर या फोन पर बात करते हुए गाड़ी नहीं चलाने, हेलमेट का प्रयोग करने, अचानक यू-टर्न नहीं लेने, रेस ड्राईविंग से बचने, सावधानी से ओवर टेक करने आदि नियमों के बारे में लोगों को जानकारी दी जाएगी।