डीसी को मिल रही अवैध बालू उठाव की खबरें, लगातार छापेमारी के निर्देश

झारखंड
Spread the love

आनंद कुमार सोनी

लोहरदगा। कई जगहों से नदियों से बालू के अवैध उठाव की खबरें लगातार आ रही हैं, जिस पर रोक लगाना अतिआवश्यक है। टास्क फोर्स सूचना प्राप्त कर लगातार कार्रवाई करें, ताकि अवैध बालू उठाव को रोका जा सके। उक्‍त बातें उपायुक्त दिलीप कुमार टोप्पो ने कही। वे 22 जनवरी को खनन टास्क फोर्स की बैठक में बोल रहे थे। उपायुक्त ने अवैध बालू उठाव को रोकने के लिए गठित टास्क फोर्स को लगातार छापेमारी करने का निर्देश दिया। उपायुक्त ने कहा कि जिले में बालू घाटों की नीलामी नहीं होने के कारण बालू की आवश्यकता को पूरी करने में समस्या आ रही है। विभाग को बालू की मांग से पुनः अवगत करायें, ताकि बालू की कमी पूरी की जा सके।

हिंडाल्को से डीड मांगा

हिंडाल्को को आदेश दिया गया कि जिन खदानों में खनन का कार्य चल रहा है, उसका सेल डीड व लीज एग्रीमेंट की कॉपी अगली बैठक से पहले उपलब्ध करा दी जाय। रोपवे के लिए जिन रैयतों की भूमि पर पोल स्थापित किये गये हैं, उनमें से कितने रैयतों को मुआवजा मिला है या नहीं मिला है, इसका प्रतिवेदन उपलब्ध करायें। अगर रोपवे से बॉक्साइट अयस्क की ढुलाई रात में की जा रही है तो किन परिस्थितियों में की जा रही है, इससे संबंधित प्रतिवेदन दें। एनएच में स्थित रोपवे ब्रिज के पास एक सिग्नल या डिसप्ले लगाया जाय, ताकि रात में किसी प्रकार की दुघर्टना से बचाव हो सके।

डंपिंग यार्ड शिफ्ट करें

उपायुक्त द्वारा हिंडाल्को प्रबंधन को वर्तमान डंपिग यार्ड और साइडिंग को बड़कीचांपी शिफ्ट किये जाने का निर्देश दिया गया। उपायुक्त ने कहा कि इसके लिए हिंडाल्को प्रबंधन रैयत से आवश्यक जमीन खरीद ले और डंपिंग यार्ड व साइडिंग को शिफ्ट करे। इससे शहर में अनावश्यक प्रदूषण से आम लोगों को निजात मिल सकेगी। हिंडाल्को प्रबंधन को हिंडाल्को द्वारा कराये गये पौधरोपण, खोले गये स्वास्थ्य केंद्र, स्कूल या अन्य लोक कल्याणकारी कार्य से संबंधित प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया। कितने रैयतों की भूमि पर खनन कार्य उपरांत उन्हें भूमि समतल करने के पश्चात वापस की गई, इसका भी प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया।

वन विभाग से एनओसी लेने का निर्देश

उपायुक्त ने हिंडाल्को प्रबंधन को हिसरी ओल्ड व बगडू में खनन कार्य दोबारो प्रारंभ करने के लिए वन विभाग से एनओसी प्राप्त करने का आदेश दिया। साथ ही, कहा कि बंद पड़ी खदानों को पुनः प्रारंभ करा कर यहां के अधिक से अधिक लोगों को नियोजित किया जाय। प्रदूषण अधिक ना फैले, इसका भी ध्यान रखा जाय। मशीनों व अयस्क ढुलाई में इस्तेमाल किये जाने वाले वाहनों का रजिस्ट्रेशन भी करा लें, ताकि राजस्व इसी जिले को मिले।

सड़क की मरम्मत कराये हिंडाल्को

सेरेंगदाग में सड़क के जरिये बॉक्साइट अयस्क ढुलाई के कारण खराब हुई सड़क की मरम्मत कराने का निर्देश हिंडाल्को प्रबंधन को दिया गया। झारखंड प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, रांची से आये प्रतिनिधि को आदेश दिया गया कि राज्य सरकार को बालू घाटों की नीलामी नहीं होने से उत्पन्न समस्याओं से अवगत कराया जाय।

खनन पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि जिले में कितने क्रशर अवैध रूप से संचालित हैं, इसकी जांच कर प्रतिवेदन दें। साथ ही, इसकी भी जांच की जाय कि जिस भूमि का लीज प्राप्त है, उसी दायरे में क्रशर का कार्य किया जा रहा है या उससे बाहर।

वाणिज्यकर उपायुक्त को निर्देश दिया गया कि खनिज बिक्री से जो कर जीएसटी के रूप में प्राप्त किया जा रहा है, उसमें निरंतरता बनी रहे। कितने जगहों से खनिज बिक्री से कर प्राप्त हो रहा है, इसका भी प्रतिवेदन उपलब्ध कराया जाय। लगातार छापेमारी भी की जाय।

एसडीपीओ, लोहरदगा को जिले में भारी वाहनों के प्रवेश की जांच लगातार किये जाने का आदेश दिया गया। बैठक में उप विकास आयुक्त अखौरी शशांक सिन्हा, अनुमंडल पदाधिकारी अरविंद कुमार लाल, एसडीपीओ जीतेंद्र कुमार सिंह, वाणिज्यकर उपायुक्त कुमोदिनी सिंकु, सहायक जिला खनन पदाधिकारी भोला हरिजन समेत हिंडाल्को प्रबंधन के प्रतिनिधि उपस्थित थे।