जानिए कैसे 50 सालों के बाद क्रैक हुआ “जोडिएक किलर” का कोड

दुनिया
Spread the love

लॉस एंजेलिस। क्रिप्टोग्राफी के प्रति उत्साही लोगों की एक टीम ने शुक्रवार को घोषणा की कि उन्होंने 50 साल पहले “जोडिएक किलर” द्वारा भेजे गए कोडेड संदेशों में से एक को सफलतापूर्वक क्रैक कर दिया है। जिसने 1960 के दशक में उत्तरी कैलिफोर्निया को आतंकित कर दिया था और अब भी एकीकृत है।

नवंबर 1969 में कथित सीरियल किलर द्वारा सैन फ्रांसिस्को क्रॉनिकल अखबार को संदेश भेजा गया था। इसके कोड में गुप्त अक्षरों और लॉस एंजेलिस क्रिप्टोग्राफी के प्रति उत्साही लोगों की एक टीम ने शुक्रवार को घोषणा की कि उन्होंने 50 साल पहले “जोडिएक किलर” द्वारा भेजे गए कोडेड संदेशों में से एक को सफलतापूर्वक क्रैक दिया था। जिसने 1960 के दशक के उत्तरार्ध में उत्तरी कैलिफोर्निया को आतंकित कर दिया था और अब भी एकीकृत है। नवंबर 1969 में कथित सीरियल किलर द्वारा सैन फ्रांसिस्को क्रॉनिकल अखबार को संदेश भेजा गया था। इसके कोड में गुप्त अक्षरों और प्रतीकों की एक श्रृंखला शामिल है।

ओरनचैक द्वारा YouTube पर पोस्ट किए गए एक वीडियो के अनुसार, “मुझे आशा है कि आपको मुझे पकड़ने में बहुत मज़ा आ रहा हैं,” पिछले हफ्ते कोडब्रेकर डेविड ओरांचक, सैम ब्लेक और जारल वान आईके द्वारा क्रैक किया। “मैं गैस चैंबर से डरता नहीं हूं क्योंकि यह मुझे जल्दी से जल्दी पैराडाइस भेज देगा क्योंकि मेरे पास अब मेरे लिए काम करने के लिए पर्याप्त दास हैं।”

कुछ नोट कोड में थे, जिसमें विशेष रूप से 340 पात्रों के साथ एक जटिल मिसाइल शामिल थी जिसे 340 सिफर के रूप में जाना जाता था।

स्लीथ्स ने आशा व्यक्त की कि कोडित संदेश में हत्यारे की पहचान थी, जिसने 1968 और 1969 में कम से कम पांच हत्याएं कीं, लेकिन कुल 37 में दावा किया और अन्य धारावाहिक हत्यारों को प्रेरित किया। 1969 में जोडिएक हत्यारे द्वारा सैन फ्रांसिस्को क्रॉनिकल को भेजे गए एक क्रिप्टोग्राम की एक फाइल कॉपी।

एफबीआई ने ट्विटर पर जारी एक बयान में कहा, “एफबीआई इस बात से अवगत है कि जोडिएक हत्यारे के लिए एक सिफर हाल ही में निजी नागरिकों द्वारा हल किया गया था।” “राशि चक्र खूनी ने उत्तरी कैलिफोर्निया में कई समुदायों को आतंकित किया, और भले ही दशकों से चले गए हैं, हम इन क्रूर अपराधों के पीड़ितों के लिए न्याय चाहते हैं।”