पंचायत चुनाव रोककर भ्रष्‍टाचार का जुगाड़ कर रही हेमंत सरकार : बाबूलाल मरांडी

झारखंड
Spread the love

  • 16 दिसंबर को भाजपा प्रदेश के सभी प्रखंड मुख्यालय में देगी धरना

रांची । भाजपा नेता विधायक दल एवं पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी ने पंचायत चुनाव को लेकर राज्य सरकार पर बड़ा हमला बोला। उन्होंने कहा कि देश के कई राज्यों में विधानसभा के चुनाव हो गए। जम्मू कश्मीर, लद्दाख, राजस्थान में भी सफलतापूर्वक स्थानीय निकाय के चुनाव हुए। अमेरिका, जो कोरोना से ज्यादा प्रभावित रहा है, वहां भी चुनाव हुए। झारखंड में भी दो उपचुनाव हुए, परंतु हेमंत सरकार पंचायत चुनाव को रोकने का प्रयास कर रही है। श्री मरांडी आज प्रदेश कार्यालय में प्रेस से बात कर रहे थे।

श्री मरांडी ने कहा कि राज्य की सरकार सरकारी कर्मियों के माध्यम से करप्शन और लूट का जुगाड़ कर रही है। पंचायत चुनाव नही होने से केंद्र सरकार द्वारा गांव के विकास के लिये मिलने वाले रुपये रुक जाएंगे। प्रदेश के गांव केंद्रीय सहायता से वंचित हो जाएंगे। इस सरकार की मंशा ठीक नहीं है।

पूर्व सीएम ने कहा कि एक तो ऐसे ही विकास कार्य ठप हैं और फिर पंचायत के पैसे रुकने से गांव में बेरोजगारी और बढ़ेगी। मनरेगा आदि से होने वाले कार्य प्रभावित होंगे। एक तो ऐसे ही बड़ी संख्या में ग्रामीणों का पलायन हुआ है। पंचायत चुनाव नहीं होने से बचे खुचे लोग भी रोजगार की तलाश में गांव से पलायन को मजबूर होंगे। श्री मरांडी ने कहा कि राज्य में अराजकता की स्थिति उत्पन्न होगी।

धान खरीद की रोक पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री देश के किसानों के साथ खड़े हैं, पर राज्य के किसानों के साथ खड़े नहीं है। आज सभी जिलों में धान की खरीद कच्चा धान के नाम पर रोक दी गई है। राज्य के किसान परेशान हैं, जबकि पूर्व में प्रति क्विंटल 15 किलो घटाकर कच्चा धान की खरीदी होती रही है। उन्होंने कहा कि msp पर हल्ला मचाने वाली सरकार आज धान की msp से किसानों को वंचित कर रही है। किसान आज हजार रुपये क्विंटल से भी कम कीमत पर धान बिचौलियों से बेच रहे हैं।

बालू घाट की नीलामी पर उन्होंने कहा कि आज लोगो को स्थानीय निर्माण के लिये बालू नहीं मिल रहा। पूरे प्रदेश के बालू घाटों से बालू की अबैध तस्करी हो रही। झारखंड में 472 बालू घाट है। मात्र 25 घाटों की ही नीलामी हुई है। राज्य के लोग महंगे कीमत पर बालू खरीद रहे। उन्होंने स्थानीय उपयोग के लिये बालू को मुफ्त करने की मांग की। साथ ही, राज्य की सीमाओं पर चेक पोस्ट बनाकर तस्करी रोकने की बात कही।

श्री मरांडी ने कहा कि बालू की लूट में कांग्रेस झामुमो के लोग शामिल है। मुख्यमंत्री के इशारे पर बालू की लूट हो रही। एक साल में एक हजार करोड़ से ऊपर का अवैध कारोबार हुआ है। सरकार फंड का रोना रो रही है। अगर नीलामी होती, तो खजाना भरा जा सकता था।

राज्य की विधि व्यवस्था पर बोलते हुए कहा उन्होंने कहा कि आज राज्य में उग्रवादी गतिविधियां बढ़ी हैं। उग्रवादी बच्चों को भर्ती कर रहे हैं। प्रखंड, अंचल, थाना आज भ्रष्‍टाचार लूट का केंद्र बन चुका है। आम आदमी का सरोकार इन संस्थाओं से ही पड़ता है, परंतु यहां लूट की खुली छूट है। उन्होने कहा कि राज्य सरकार भ्रष्‍टाचार पर रोक लगाए। पंचायत और स्थानीय निकाय के चुनाव कराने की घोषणा करे। पार्टी के कार्यकर्ता पूरे प्रदेश में प्रखंडों में 16 दिसंबर को धरना प्रदर्शन के माध्यम से सरकार को जगायेंगे। अगर सरकार ने आवश्यक कदम नहीं उठाये, तो पार्टी एक सशक्त विपक्ष के नाते आंदोलन को और तेज करेगी। मौके पर महामंत्री डॉ प्रदीप वर्मा भी उपस्थित थे।