कांग्रेस कमेटी से मिले बीएयू विद्यार्थी, कृषि विभाग में खाली पदों पर नियुक्ति की मांग

झारखंड
Spread the love

रांची। विभिन्न विभागों में रिक्त पदों पर नौकरी की मांग को लेकर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डॉ रामेश्वर राव द्वारा गठित कमेटी से बिरसा कृषि विश्वविद्यालय के विद्यार्थी शुक्रवार को कांग्रेस भवन में मिले। कृषि विभाग में 4000 से अधिक रिक्त पदों पर अविलंब बहाली करने की मांगों से संबंधित ज्ञापन सौंपा।

प्रतिनिधिमंडल ने कहा कि लगभग 30 वर्षों से कृषि विभाग में किसी प्रकार की कोई बहाली नहीं हुई है। कृषि विभाग में प्रखंड कृषि पदाधिकारी, सहायक अनुसंधान पदाधिकारी, पौधा संरक्षण निरीक्षक एवं समक्ष पदों की जल्द बहाल करने की संबंधित विभाग को दिशा निर्देश दी जाए। राज्य के एकमात्र प्रतिष्ठित कृषि संस्थान बिरसा कृषि विश्वविद्यालय में छात्रों की प्राथमिकता मिलनी चाहिए। जेएसएससी-सीजीएल 2019 के तहत नॉनटेक्निकल पदों की आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, लेकिन अभी तक टेक्निकल पदों की बहाली की प्रक्रिया शुरू नहीं हो पाई है।

कमेटी के सदस्य आलोक कुमार दूबे, लाल किशोर नाथ शाहदेव, डॉ राजेश गुप्ता, आदित्य विक्रम जायसवाल ने कहा कि आज कृषि दक्ष छात्रों को बहाल करने की जरूरत है, ताकि किसानों को कृषि के क्षेत्र में लाभ मिल सके। पूर्व की भाजपा सरकार ने किसानों को तकनीक से लैस करने के लिए विदेशों तक भेजा था, लेकिन इसके कुछ भी फलाफल नहीं निकले। कृषि अधिकारियों की बहाली को लेकर रघुवर दास की सरकार ने आनन-फानन में 2015 में अधिसूचना जारी की, लेकिन वह भी रद्द कर दिया गया। उनकी इस नीति से आज राज्य के होनहार छात्र बेरोजगार बैठे हैं।

ज्ञातव्य है कि प्रतिवर्ष 400 से 500 छात्र बिरसा एग्रीकल्चर विश्वविद्यालय से पूरी तरह से प्रशिक्षित विद्यार्थी निकलते हैं। प्रति विद्यार्थी सरकार के लगभग 25 लाख रुपये खर्च होते हैं। वर्ष 2000 से कोई बहाली नहीं होना राज्य के होनहारों के साथ एक तरफ विश्वासघात है, तो वहीं दूसरी तरफ कृषि के क्षेत्र में बढ़ते हुए विकास को रोकने का कुत्सित प्रयास है।

कांग्रेस नेताओं ने बिरसा एग्रीकल्चर विश्वविद्यालय प्रतिनिधिमंडल को आश्वस्त किया है कि उनकी बहाली से संबंधित सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज के साथ समिति के संयोजक कृषि मंत्री बादल पत्रलेख को अवगत कराया जाएगा। उनके माध्यम से मुख्यमंत्री को वस्तुस्थिति से अवगत कराते हुए रिक्त पदों की बहाली की प्रक्रिया शुरू कराने का प्रयास किया जाएगा।

प्रतिनिधिमंडल में छात्र संघ के सुशील कुमार सिंह, गुलशन कुमार, ज्ञानचंद बिरूआ, रिषिकेश कुमार, कुंदन कुमार, गौरव तिवारी आदि शामिल थे।