Jharkhand News : बीते 6 महीने में 22 हजार से अधिक राशनकार्ड किए गए रद्द

झारखंड
Spread the love

  • खाद्यान्न उठाव एवं वितरण की विस्तार से समीक्षा
  • मार्च महीने में कम खाद्यान्न वितरण पर नाराजगी

Jharkhand News : रांची। बीते 6 माह में रांची जिले में 22 हजार से अधिक राशनकार्ड रद्द किए गए हैं। खाद्यान्न उठाव एवं वितरण की समीक्षा में यह बात उभरकर सामने आई। उपायुक्‍त राहुल कुमार सिन्हा की अध्यक्षता में 1 अप्रैल, 2023 को खाद्य आपूर्ति एवं धान अधिप्राप्ति से संबंधित समीक्षा बैठक आयोजित की गई।

लैम्‍प्‍स से धान का उठाव करें

धान अधिप्राप्ति केन्द्रों से धान उठाव की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने सभी मिलरों से कहा कि यथाशीघ्र लैम्प्स से धान का उठाव करें। उन्होंने कहा कि 15-20 दिनों में मिलर टैग्ड लैम्प्स से धान का उठाव शुरु करें। इसे लेकर उन्होंने जिला आपूर्ति पदाधिकारी को भी आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

कम खाद्यान्न वितरण पर नाराज

उपायुक्त द्वारा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2003 अंतर्गत खाद्यान्न उठाव एवं वितरण की प्रखंडवार विस्तार से समीक्षा की गयी। उपायुक्त ने प्रखंडवार जनवरी, फरवरी और मार्च के खाद्यान्न उठाव और वितरण की जानकारी ली। जनवरी एवं फरवरी महीने में खाद्यान्न वितरण पर उपायुक्त ने प्रसन्नता व्यक्त की। मार्च महीने में कम खाद्यान्न वितरण पर उपायुक्त ने नाराजगी जतायी। उन्होंने संबंधित प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी को ससमय खाद्यान्न उठाव करते हुए शत-प्रतिशत वितरण सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

लंबित आवेदनों की समीक्षा की

ई-आरसीएमएस में डीएसओ स्तर पर लंबित आवेदनों की समीक्षा के दौरान जिला आपूर्ति पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि राशन कार्ड में सदस्य को जोड़ने के लिए 60977 आवेदन लंबित हैं। बीएसओ स्तर पर 95971 आवेदन लंबित हैं। डीएसओ द्वारा बताया गया कि डीएसओ लॉगिन से अप्रूवल के बाद राज्य स्तर से आवेदन क्यू हो जाने के कारण निष्पादन नहीं हो पा रहा है। उपायुक्त ने इस संबंध में विभाग से पत्राचार करने का निदेश डीएसओ को दिया।

हरा राशन कार्ड बनवाएं

नये हरा राशन कार्ड की समीक्षा के दौरान जिला आपूर्ति पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि बीएसओ लॉगिन में 16760 आवेदन लंबित हैं। नये राशन कार्ड कार्ड के लिए ग्राम सभा और निगम क्षेत्र में वार्ड सभा का अपू्रवल अनिवार्य कर दिया गया है। उपायुक्त द्वारा सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को यथाशीघ्र ग्रामसभा से आवेदन अप्रूव करवा कर नया हरा राशन कार्ड बनवाने का आदेश दिया गया। 

इनका कार्ड करें रद्द

उपायुक्त ने कहा कि प्रक्रिया अनुसार खाद्यान्न का उठाव नहीं करनेवालों का कार्ड रद्द करें। जिला आपूर्ति पदाधिकारी ने बताया कि 6 महीने पहले जिला में खाद्यान्न उठाव नहीं करने वाले राशन कार्डधारियों की संख्या 34,972 थी, जो अब 12,666 है।

ये निर्देश भी दिए

मोबाईल सीडिंग, डुप्लीकेट यूआईडी, निलंबित डीलर, एनएफएसए के सभी लाभुकों को यूआईडी से सीडिंग, पीवीटीजी डाकिया योजनान्तर्गत खाद्यान्न का वितरण, पेट्रोल पर सब्सिडी देने के लिए सीएम सपोर्ट ऐप, सोना सोबरन धोती-साड़ी वितरण योजना, माह जनवरी, फरवरी एवं मार्च 2023 के लिए एनएफएसए योजना अन्तर्गत खाद्यान्न का डीएसडी लिफ्टिंग एवं खाद्यान्नों की स्थिति की समीक्षा करते हुए भी उपायुक्त द्वारा उचित और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए।