जेबीसीसीआई में ट्रेड यूनियन ने उठाये ये मुद्दे, अगली बैठक सितंबर में

अन्य राज्य देश
Spread the love

कोलकाता। जेबीसीसीआई-11 की पहली बैठक कोल इंडिया कार्यालय के कुमार मंगलम हाल में 17 जुलाई को हुई। सभी सदस्यों प्रबंधन एवं ट्रेड यूनियनों के प्रतिनिधियों का परिचय कराया गया। प्रबंधन की तरफ से चैयरमेन प्रमोद अग्रवाल ने जल्द से जल्द सरकार के दिशा निर्देशों के आलोक में समझौता कराने की बात कही।

एटक के जेबीसीसीआई सदस्‍य लखनलाल महतो ने बताया कि श्रमिक संगठनों के प्रतिनिधियों ने सौंपे गये मांग पत्र के मुद्दों को उठाया। ग्रेच्युटी, पेंशन, 9:4:0, 9:3:0, कैडर स्कीम सहित तमाम मुद्दे लोगों ने अपने अंदाज में लोगों ने उठाया। जमीन, आवास के भी मुद्दे उठे। अगली बैठक सितंबर माह में होगी।

एटक के अध्‍यक्ष रमेंद्र कुमार ने कोरोना काल का स्‍पेशल लीव देने का मुद्दा उठाया। श्रमिक प्रतिनिधियों ने कोरोना से काल के गाल में समा चुके कामगारों को बेहतर मुआवजा देने की मांग की।

बीएमएस के प्रतिनिधियों ने कहा कि सीआईएल और एससीसीएल प्रबंधन को जल्द और सार्थक एनसीडब्ल्यूए-11 समझौते के लिए लगातार बैठकें करें। सभी कोविड संक्रमित स्थायी कामगार और संविदा श्रमिकों को 15 दिनों का विशेष आकस्मिक अवकाश दिया जाए।

ठेका कर्मियों को उच्चाधिकारी समिति का वेतन दिया जाए। सिंगरेनी कंपनी कोरोना के कारण मरने वाले ठेका श्रमिकों के परिवारों को 15 लाख रुपये की अनुग्रह राशि का भुगतान करे। कोरोना के कारण मरने वाले श्रमिकों के परिवारों को कर्मचारी की काल्पनिक सेवानिवृत्ति तक कंपनी क्वार्टर में रहने की अनुमति दी जानी चाहिए। उचित गारंटी न्यूनतम पेंशन होनी चाहिए, क्योंकि हजारों श्रमिकों को 1,000 रुपये से कम की पेंशन मिल रही है।

01 जनवरी, 2016 से 20 लाख रुपये तक की ग्रेच्युटी बढ़ाने की लंबित मांग को स्वीकार किया जाना चाहिए। एनसीडब्ल्यूए-10 के सभी बिंदुओं को जल्‍द से जल्द लागू किया जाए। पर्याप्त चिकित्सा डॉक्टरों और कर्मचारियों की भर्ती की जाए।