दो केंद्रों पर शुरू हुआ 18+ व्यक्तियों का टीकाकरण, यहां कराएं रजिस्‍ट्रेशन

झारखंड सेहत
Spread the love

आनंद कुमार सोनी

लोहरदगा। कोरोना से बचाव एवं रोकथाम के लिए 18 वर्ष से ऊपर के उम्र के व्यक्तियों का निःशुल्क टीकाकरण प्रारंभ हो गया। उपायुक्त दिलीप कुमार टोप्पो ने जिले में दो केंद्रों (ओल्ड मेसो भवन और हटिया गार्डेन) पर टीकाकरण का शुभारंभ किया। जिला प्रशासन द्वारा चिन्हित टीकाकरण केंद्रों पर अब तक पूर्व से ही 45 वर्ष की उम्र से ऊपर के लोगों निःशुल्क टीकाकरण किया जा रहा था। अब इन केंद्रों पर 18 वर्ष की उम्र के ऊपर के व्यक्तियों का भी टीकाकरण किया जाएगा।

टीकाकरण ही कोरोना से बचाव का उपाय

आज इस मौके पर उपायुक्त ने कहा कि लोग कोरोना वायरस से बचाव के लिए निर्भीक होकर वैक्‍सीन ले रहे हैं। यह टीका पूरी तरह सुरक्षित है। टीकाकरण से किसी प्रकार का डर नहीं है। घबराने की आवश्यकता भी नहीं है। टीकाकरण के बाद प्रतिकूल प्रभाव (हल्का बुखार, इंजेक्शन की जगह पर दर्द एवं शरीर में दर्द आदि) होने का मतलब टीका आप पर काम कर रहा है, डरें नहीं। टीका लगने के बाद लक्षणों से डरे नहीं। किसी भी कोविड-19 वैक्सीन से संबंधित दुष्प्रभावों से निपटने के लिए टीकाकरण केंद्रों पर व्यवस्था उपलब्ध है। पूरी मेडिकल टीम है। टीकाकरण के बाद 30 मिनट तक अपने स्वास्थ्य की निगरानी के लिए टीकाकरण केंद्र पर ही रुकें। कोरोना वायरस से बचाव के लिए टीका का दूसरा डोज भी निर्धारित तारीख पर अवश्य लें।

अनुभव शेयर करें, लोगों को प्रेरित करें

उपायुक्त ने अपील करते हुए कहा कि आप टीका ले रहे हैं, इस अनुभव को अन्य लोगों से भी शेयर करें। कोरोना वायरस से बचाव के लिए टीका लेने को कहें। टीकाकरण के लिए कोविन पोर्टल (सेल्फ रजिस्ट्रेशन के लिए http://selfregistration.cowin.gov.in)  या आरोग्य सेतु एप से अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। टीकाकरण के रजिस्ट्रेशन के लिए अपना आधार कार्ड अपने पास अवश्य रखें।

दोनों जगह करें दिशा-निर्देशों का पालन

उपायुक्त ने कहा कि टीकाकरण के दौरान और टीकाकरण के बाद भी कोविड के दिशा-निर्देशों का पालन करना है। टीकाकरण केंद्र पर जायें तो मास्क सही तरीके से पहनें। एक दूसरे से छह फीट की दूरी अवश्य रखें। घर में रहने पर हाथों को नियमित रूप से साबुन से धोएं या सेनिटाइजर का प्रयोग करें। कोविड के लक्षण दिखाई देने पर तुरंत खुद का अलग रखें। लक्षण दिखने पर तुरंत अपना कोविड जांच करायें। इस अवसर पर उपविकास आयुक्त अखौरी शशांक सिन्हा, सिविल सर्जन डॉ विजय कुमार सहित अन्य उपस्थित थे।