सीसीएल में स्वच्छता ही सेवा अभियान जारी, हो रहे कई कार्यक्रम

झारखंड
Spread the love

रांची। सीसीएल में 17 सितंबर से 2 अक्‍टूबर, 2024 तक स्वच्छता ही सेवा-2024 अभियान 4.0 चलाया जा रहा है। इसके तहत मुख्यालय सहित सभी कमान क्षेत्रों में स्वच्छता सम्बंधित विभिन्न जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। अभियान आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय एवं कोयला मंत्रालय के आदेश, कोल इंडिया के मार्गदर्शन और सीसीएल के सीएमडी नीलेन्दु कुमार सिंह के नेतृत्व में चल रहा है।

अभियान के तहत क्षेत्रों एवं मुख्यालय में कर्मियों, हितधारकों व आमजनों में स्वच्छता सम्बन्धी जागरुकता लाने के उद्देश्य से नुक्कड़ नाटक का मंचन किया जा रहा है। जूट बैग एवं अन्य कपड़ों की थैली का उपयोग करने, सिंगल यूज़ प्लास्टिक का प्रयोग नहीं करने, आस-पास सफाई रखने इत्यादि विषय पर लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है।

अभियान के तहत जूट बैग एवं डस्टबिन इत्यादि का भी आम जनों के बीच वितरण किया जा रहा है। इस कड़ी में सीसीएल के कमान क्षेत्रों में मौजूद स्कूलों में छात्रों के बीच स्वच्छता सम्बन्धी जागरुकता के लिए निबंध लेखन, क्विज़, पोस्टर मेकिंग इत्यादि प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है।

गौरतलब हो कि स्वच्छता ही सेवा अभियान का थीम ‘स्वभाव स्वच्छता-संस्कार स्वच्छता’ है। यह थीम स्वच्छता को दैनिक जीवन और संस्कृति के हिस्से के रूप में अपनाकर संशोधित दृष्टिकोण के साथ व्यवहार परिवर्तन की ओर बढ़ने के परिप्रेक्ष में बदलाव का संकेत देती है।

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार अन्‍य खबरें पढ़ सकते हैं।

आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, x सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ-साथ सीधे गूगल हिन्‍दी न्‍यूज पर भी जुड़ सकते हैं। यहां भी खबरें पढ़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।

हमसे इस लिंक से जुड़े
https://chat.whatsapp.com/KFx4zY9YysxKWCO5Z8HWlj