केदारनाथ में हादसाः हेलीकॉप्‍टर क्रैश, जानें कैसे घटी घटना

अन्य राज्य देश
Spread the love

उत्तराखंड। बड़ी खबर उत्‍तराखंड के केदारनाथ से आई है, जहां शनिवार को एक हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया। हादसे में किसी जानमाल का नुकसान नहीं हुआ। घटना का वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। हालांकि, वीडियो की पुष्टि नहीं की जा सकती है।

वीडियो में दिख रहा है कि लिफ्ट करके ले जाया जा रहा दूसरा हेलीकॉप्टर गिर जाता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भीमबली से गौचर के बीच यह हादसा हुआ है। एक खराब केस्ट्रल हेलीकॉप्टर को MI-17 हेलीकॉप्टर के जरिए लिफ्ट करके ले जाया जा रहा था। इसी दौरान वह गिर गया। घटना में किसी के हताहत होने की खबर नहीं आई है।

दरअसल, इसी साल 24 मई को तकनीकी खराबी के चलते क्रिस्टल एविएशन कंपनी के एक हेलीकॉप्‍टर की केदारनाथ में आपात लैंडिंग कराई गई थी। पायलट की सूझबूझ से सभी यात्रियों की जान बच गई थी। तब से खराब  हेलीकॉप्‍टर केदारनाथ हेलीपैड पर था।

शनिवार 31 अगस्‍त को खराब हेलीकॉप्‍टर को एमआई 17 से एयरलिफ्ट कर ले जाया जा रहा था। इस बीच केदारनाथ से गौचर हवाई पट्टी के बीच एमआई 17 का बैलेंड बिगड़ने लगा। 

इसके बाद पायलट ने खतरे को भांपते हुए खाली स्‍थान देखा। कुछ मिनटों में खराब हेलीकॉप्‍टर घाटी में गिर गया। इसमें किसी के हताहत की खबर नहीं है। जिला पर्यटन अधिकारी ने बताया कि सुबह 7 बजे करीब वायु सेना के एमआई 17 हेलिकॉप्टर से क्रिस्टल एविएशन के हेली को हैंग कर गौचर पहुंचाया जाना था।

थोड़ा दूरी पर आते ही हेली के भार एवं हवा के प्रभाव से एमआई 17 का बैलेंस बिगड़ने लगा, जिसके चलते थारू कैंप के नजदीक पहुंचने पर एमआई 17 से हेलिकॉप्टर को ड्रॉप करना पड़ा। 

उन्‍होंने कहा कि हेलीकॉप्‍टर में कोई यात्री या समान नहीं था। सूचना मिलते ही रेस्क्यू टीम मौके पर पहुंची। टीम स्थिति का मुआयना कर रही है। उन्होंने सभी लोगों से अपील की है कि हेली क्रैश में किसी के हताहत होने संबंधित अफवाह न फैलाई जाए।