यूनिसेफ ने शिक्षकों को बाल अधिकारों के प्रति किया जागरूक

झारखंड
Spread the love

  • कार्यशाला में मध्य और उच्च मध्य विद्यालय के 150 से अधिक शिक्षकों ने लिया भाग

रांची। यूनिसेफ झारखंड ने नवभारत जागृति केंद्र के सहयोग से बाल अधिकार पर जागरुकता को लेकर एकदिवसीय कार्यशाला का आयोजन 31 जुलाई को रांची के होटल होली डे होम में किया। इसमें रांची के 7 प्रखंडों के 70 स्कूलों के 80 शिक्षकों और बीईईओ/बीपीओ के अलावा, ऑनलाइन माध्यम से भी विभिन्न सरकारी स्कूलों के लगभग 70 शिक्षकों ने भाग लिया।

कार्यशाला का उद्देश्य शिक्षकों एवं प्रतिभागियों को संयुक्त राष्ट्र बाल अधिकार समझौता के विभिन्न पहलुओं से अवगत कराना था, ताकि बच्चों को इसके अनुरूप अधिकार प्रदान करने में शिक्षक अपनी भूमिका का निर्वहन कर सकें। इसके अलावा, शिक्षकों को स्कूलों में सक्रिय बाल संसद की स्थापना, बच्चों में स्वस्थ आहार की आदतें, गैर-संचारी बीमारियों का बच्चों एवं किशोर-किशोरियों पर प्रभाव, बाल संरक्षण के मुद्दे, पॉक्सो एक्ट के प्रावधानों, स्कूलों में आपातकालीन सुरक्षा की तैयारियों के बारे विस्तार से जानकारी यूनिसेफ के विशेषज्ञों की ओर से दी गई।

कार्यशाला का उद्देश्य संयुक्त राष्ट्र बाल अधिकार सम्मेलन (यूएनसीआरसी), स्कूलों में सक्रिय बाल कैबिनेट की स्थापना, स्वस्थ आहार को बढ़ावा देना, गैर-संचारी रोगों (एनसीडी) को संबोधित करना, बाल संरक्षण, स्कूलों में वाश और स्कूल सुरक्षा तैयारियों जैसे महत्वपूर्ण विषयों को शामिल करके प्रतिभागियों की बाल अधिकारों की समझ को गहरा करना था।

कार्यक्रम में यूनिसेफ झारखंड के विशेषज्ञों संचार विशेषज्ञ सुश्री आस्था अलंग, शिक्षा विशेषज्ञ श्रीमती पारुल शर्मा, पोषण अधिकारी दिगंबर शर्मा, स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राहुल कापसे, जल एवं स्वच्छता विशेषज्ञ कुमार प्रेमचंद, जल एवं स्वच्छता अधिकारी सुश्री लक्ष्मी सक्सेना और बाल संरक्षण अधिकारी (एनयूएनवी) गौरव ने अपने विचार रखें। प्रतिभागियों ने बच्चों की शिक्षा, स्वास्थ्य, पोषण, सुरक्षा आदि के मुद्दों पर विस्तृत जानकारी प्रदान की। अपना अनुभव साझा किया। नवभारत जागृति केंद्र के गिरिजा सतीश ने भी कार्यशाला में भाग लिया।

कार्यशाला को विशिष्ट अतिथि के रूप में यूनिसेफ की प्रमुख डॉ कनीनिका मित्र ने बच्चों के विकास में शिक्षकों के भूमिका और महत्व का वर्णन किया। कहा कि बच्चों के लिए शिक्षक की भूमिका माता-पिता के समान है। उन्हें बच्चों की सुरक्षा और उनके बेहतर हितों को सर्वोपरी रखते हुए अपनी जिम्मेवारियों का निर्वहन करना चाहिए। यह कार्यशाला शिक्षकों को बाल अधिकार के मुद्दों पर एक विशेष अंर्तदृष्टि प्रदान करेगी, जिसके माध्यम से वे न केवल खुद बाल अधिकार के मुददों के बारे में जानेंगे, बल्कि बच्चों को भी इसे बेहतर तरीके से समझने में उनकी मदद करेंगे। इससे वे बाल अधिकार के मुद्दों के बारे में दूसरों को भी जागरूक कर सकेंगे। अपने अधिकारों को लेकर चर्चा कर सकेंगे। 

कार्यशाला का लक्ष्य बच्चे के अधिकारों को बढ़ावा देने और उन अधिकारों रक्षा करने और प्रोत्साहित करने के लिए समर्पित शिक्षकों का एक समुदाय बनाना था। इस अवसर पर सामूहिक गतिविधि एवं परिचर्चा के माध्यम से शिक्षकों ने भी अपनी जानकारी और अनुभवों को साझा किया।

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार अन्‍य खबरें पढ़ सकते हैं। आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, x सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ-साथ सीधे गूगल हिन्‍दी न्‍यूज पर भी जुड़ सकते हैं। यहां भी खबरें पढ़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।

हमारे साथ इस लिंक से जुड़े
https://chat.whatsapp.com/DHjL9aXkzslLcQKk1LMRL8