कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी समेत 33 सांसद लोकसभा से निलंबित, जानिए वजह

नई दिल्ली देश
Spread the love

नई दिल्ली। सोमवार को लोकसभा में भारी हंगामे के बीच कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी समेत कुछ और सांसदों को लोकसभा से निलंबित कर दिया गया। आज 33 लोकसभा सांसद निलंबित किए गए। लोकसभा की कार्यवाही में बाधा पहुंचाने के आरोप में सांसदों को निलंबित किया गया है।

कांग्रेस अध्यक्ष और राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा, “सबसे पहले घुसपैठियों ने संसद पर हमला किया फिर मोदी सरकार संसद और लोकतंत्र पर हमला कर रही है। निरंकुश मोदी सरकार द्वारा 47 सांसदों को निलंबित करके सभी लोकतांत्रिक मानदंडों को कूड़ेदान में फेंक दिया जा रहा है।

विपक्ष रहित संसद के साथ, मोदी सरकार अब महत्वपूर्ण लंबित कानूनों को कुचल सकती है, किसी भी असहमति को बिना किसी बहस के कुचल सकती है।” लोकसभा से अपने निलंबन पर लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा ”मेरे समेत सभी नेताओं को निलंबित कर दिया गया है।

हम कई दिनों से मांग कर रहे हैं कि हमारे जिन सांसदों को पहले निलंबित किया गया था, उन्हें बहाल किया जाए और गृह मंत्री आएं सदन में जाकर बयान दें। वो रोज टीवी पर बयान देते हैं और संसद की सुरक्षा के लिए सरकार क्या कर रही है, इस पर भी वो थोड़ा संसद में भी बोल सकते हैं। आज की सरकार ऊंचाई पर पहुंच गई है। अत्याचार… हम चर्चा चाहते थे।

बताते चलें कि, 14 दिसम्बर को लोकसभा की कार्यवाही में बाधा पहुंचाने के आरोप में 14 सांसदों को संसद के वर्तमान शीतकालीन सत्र की बची हुई अवधि के लिए निलंबित कर दिया गया था।

लंबित किए गए 14 सांसदों में कांग्रेस के 9 सांसद, हिबी ईडन, एस. ज्योतिमणि, टी एन प्रथापन, राम्या हरिदास, डीन कुरियाकोस, वीके श्रीकंदन, बेहनन बैन्नी,मोहम्मद जावेद और माणिक्कम टैगोर के अलावा डीएमके के 2 सांसद कनिमोझी एवं एसआर पार्थिबन, सीपीआई (एम) के 2 सांसद पीआर नटराजन एवं एस वेंकटेशन के साथ ही सीपीआई के एक सांसद के सुब्बारायण भी शामिल थे।