झारखंड राज्य ग्रामीण बैंक के अध्यक्ष मदन मोहन बरियार का सिंहभूम क्षेत्र का दौरा

झारखंड
Spread the love

  • 81 शाखाओं के प्रबंधक एवं कर्मचारियों के साथ की समीक्षा
  • सरजामदा, करंडीह और पारडीह शाखाओं का किया उद्घाटन

जमशेदपुर। झारखंड राज्य ग्रामीण बैंक के अध्यक्ष मदन मोहन बरियार ने सिंहभूम क्षेत्र का दौरा किया। इस क्रम सिंहभूम क्षेत्र की सभी 81 शाखाओं के शाखा प्रबंधकों एवं कर्मचारियों के साथ समीक्षा बैठक की। झारखंड के विकास में बैंक की भूमिका पर जोर दिया।

इस दौरे का मुख्य उद्देश्य स्थानीय शाखा प्रबंधकों और कर्मचारियों से मिलकर स्थानीय जनता की जरूरतों को समझना और उनकी समस्याओं का समाधान करना था। उन्होंने शाखा प्रमुखों से कहा कि ग्रामीण बैंक का लक्ष्य सूक्ष्म और लघु उद्योगों को सस्ता और त्वरित ऋण उपलब्ध कराना है। बैंक का उद्द्येश्य ग्रामीण जनता को सूदखोरों से बचाना भी है। हम एक सेवा प्रदाता हैं और बैंक वित्तीय समाधानों का सुपर स्टोर है।

झारखंड के समस्त जिलों में स्थित 446 शाखाओं के नेटवर्क के द्वारा ग्रामीण और शहरी क्षेत्र के ग्राहकों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए सभी तरह के प्रोडक्ट्स हमारे बैंक के द्वारा ग्राहकों को मुहैय्या कराये जा रहे है। बैंक द्वारा सेवा की गुणवत्ता और स्थानीय विकास की मुद्दों के साथ साथ ग्राहकों की संतुष्टि को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जा रही है।

अध्‍यक्ष ने स्पष्ट किया कि यदि हम सब सकारात्मक दिशा में काम करेंगे तो कृषि एवं गैर-कृषि क्षेत्र में रोजगार के अवसर का सृजन होगा। इससे समाज, राज्य और अंतत: भारत की GDP में वृद्धि होगी। तभी हमारा देश एक मजबूत राष्ट्र बनेगा। अत: प्रत्येक अधिकारी एवं कर्मचारी को अपने कार्य के प्रति गर्व की भावना रखनी चाहिए।

अध्‍यक्ष ने कहा कि ग्राहकों की ज़रूरत को समझकर और उसकी वित्तीय क्षमता का आकलन करने के बाद हम उन्हें बीमा के उत्पाद के प्रति भी शिक्षित कर सकते हैं। प्रधानमंत्री की सामाजिक सुरक्षा योजनाएं APY, JJBY, SBY का लाभ अधिक से अधिक ग्रामीण एवं शहरी ग्राहकों को मिले, इसके लिए बैंक निरंतर प्रयारत है। APY में हमारा बैंक समस्त देश में अव्वल है।

इस मौके पर PMSBY योजना के लाभान्वित ग्राहक जिनकी मृत्यु हो चुकी है, उनके परिवार को 2 लाख रुपये की आर्थिक सहायता अध्यक्ष द्वारा प्रदान की गयी। उसी प्रकार PAI योजना के 2 लाभान्वित ग्राहक जिनकी मृत्यु हो चुकी है, उनके प्रति परिवार को 10 लाख की आर्थिक सहायता अध्यक्ष द्वारा प्रदान की गयी।

अध्यक्ष ने विभिन्न विभागों में उत्कृष्ट कार्यों करने वाले शाखा के विजेताओं को पुरस्कृत किया। शाखाओं के कुछ उत्कृष्ट ग्राहकों को भी सम्मानित किया। इस मौके पर 5 करोड़ का PMEGP ऋण और 2 करोड़ का ऋण Stand Up India के तहत् लाभुकों के बीच वितरित किया।

भ्रमण के दौरान अध्यक्ष मदन मोहन बरियार ने सरजामदा, करंडीह और पारडीह शाखाओं का उद्घाटन किया। इन नवीनीकृत शाखाओं के उद्घाटन से JRG Bank ग्राहकों को बेहतर अनुभव दे सकेगा।

अध्यक्ष ने उत्तरी सरजामदा गांव में ग्राम स्तरीय कार्यक्रम सह वित्तीय साक्षरता कार्यक्रम किया। उन्होंने बताया कि‍ बैंक के द्वारा NRLM के अंतर्गत लाभान्वित दीदियों को उद्यम करने के लिए अदिकतम 5 लाख का ऋण उद्यमी दीदी योजना के तहत देने का प्रावधान है। हम हर NRLM ग्रुप के दीदियों को इस तरह प्रशिक्षित कर रहे हैं कि एक ग्रुप की सभी दीदियां 50 लाख तक के ऋण लेने में सक्षम बन सकें।

इस अवसर पर बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक श्रीकांत कटारे के अतिरिक्त जिला परिषद् सदस्य, सरजामदा पंचायत के दोनों मुखिया भी उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार खबरें पढ़ सकते हैं। आपका अपना न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, X सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ सीधे गूगल पर जाकर भी जुड़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।