Bihar: प्रश्नपत्र लीक होने के बाद सिपाही भर्ती लिखित परीक्षा रद्द, आदेश जारी

बिहार देश
Spread the love

पटना। बड़ी खबर बिहार से आई है। प्रश्न पत्र लीक होने का मामला उजागर होने के बाद केंद्रीय चयन परिषद ने बिहार सरकार की सिपाही भर्ती लिखित परीक्षा मंगलवार को रद्द कर दिया। साथ ही 07 और 15 अक्टूबर को होने वाली सिपाही भर्ती परीक्षा भी अगले आदेश के लिए स्थगित कर दी गई है।

बीते एक अक्टूबर को विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर दो पालियों में सिपाही भर्ती के लिए लिखित परीक्षा आयोजित की गयी, जिसमें बड़ी संख्या में अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए थे। इस दौरान दोनों पालियों में बड़ी संख्या में नकल करते हुए इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस एवं चिट-पूर्जों के साथ राज्य के विभिन्न जिलों में अभ्यर्थी पकड़े गए थे।

इसके बाद अभ्यार्थियों के विरुद्ध मामला दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। इसकी शिकायत पर केन्द्रीय चयन परिषद ने यह फैसला लिया है। फिलहाल, पूरे मामले की जांच चल रही है।

जांच में इस तरह के और मामले सामने आने की प्रबल संभावना जताई जा रही है। इन क्रिया-कलापों के कारण परिषद की लिखित परीक्षा की प्रक्रिया पर सवाल खड़े हो गए हैं। पटना, नवादा, समस्तीपुर, भोजपुर, बक्सर, सारण, आरा समेत अन्य जिलों में इस तरह की शिकायतें मिली थीं। इस मामले में कई स्थानों पर एफआईआर दर्ज की गई है। अब तक सभी जिलों में 61 एफआईआर दर्ज होने की सूचना है।

अब इस मामले की जांच का जिम्मा आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) को दिया गया है। ईओयू के एडीजी नैय्यर हसनैन खान ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि सभी जिलों में दर्ज एफआईआर मंगवा ली गई है। विशेष टीम का गठन कर मामले की छानबीन शुरू की गयी है।