Jharkhand : शिक्षकों को गर्मी छुट्टी में मिला होम वर्क, आदेश जारी

शिक्षा झारखंड
Spread the love

रांची। झारखंड (Jharkhand) के सरकारी स्‍कूलों के शिक्षकों को गर्मी छुट्टी में होम वर्क मिला है। इसका आदेश झारखंड शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद् (जेसीईआरटी) की निदेशक किरण कुमारी पासी ने 9 मई को जारी किया। इसकी जानकारी सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला शिक्षा अधीक्षक को दी है। इसका पालन कराने का निर्देश दिया है।

निदेशक ने लिखा है कि जेसीईआरटी के 21 अप्रैल, 2023 के पत्र के अनुसार अनुसार राज्य सरकार के नियंत्रणाधीन सरकारी, मॉडल स्कूल, गैर-सरकारी सहायताप्राप्त (अल्पसंख्यक सहित) विद्यालयों में अध्ययनरत कक्षा 1 से कक्षा 7 के वार्षिक परीक्षा/योगात्मक मूल्यांकन – 2/5A-11 (2022-23) कार्य 6 मई से शुरू होकर 13 मई, 2023 को समाप्त होनी है। इसमें 80 उत्कृष्ट विद्यालय शामिल नहीं हैं।

निदेशक ने लिखा है कि चूंकि 15 मई से 10 जून, 2023 तक विभिन्न जिलों की अवकाश तालिका के अनुसार गर्मी की छुट्टी पूर्व निर्धारित है। ऐसी परिस्थिति में 21 अप्रैल, 2023 में संशोधन किया गया है। सभी विद्यालय के प्रधानाध्यापक व प्रभारी प्रधानाध्यापक को निर्देश दिया गया है कि वे अपने विद्यालय में कार्यरत शिक्षकों को ग्रीष्मावकाश के पूर्व वार्षिक परीक्षा/योगात्मक मूल्यांकन – 2/5A-11 (2022-23) से संबंधित प्रश्नपत्र -सह- उत्तरपुस्तिका उपलब्ध कराएं।

प्रधानाध्यापक व प्रभारी प्रधानाध्यापक से कहा गया है कि शिक्षकों को अपने स्तर से इस आशय के साथ निर्देशित करना सुनिश्चित करेंगे कि इसका मूल्यांकन और प्रगति पत्रक निर्माण कार्य गर्मी की छुट्टी के दौरान गृह कार्य के तहत किया जाए। 31 मई, 2023 तक यह कार्य पूर्ण करते हुए 1 जून, 2023 को राज्य के सभी जिलों में विद्यालयों को खोला जाना है। पूर्व से बच्चों को यह अवगत कराना है कि वह 1 जून, 2023 को अपने माता-पिता के साथ विद्यालय आएं।

निदेशक ने लिखा है कि 1 जून, 2023 को प्रत्येक परिस्थिति में विद्यालयों में अभिभावकों की संगोष्ठी कर छात्रों के बीच परीक्षाफल प्रकाशन और प्रगति पत्रक का वितरण किया जाएगा। अतः इसके पूर्व प्रगति पत्रक तैयार करने सम्बंधित सारी प्रक्रिया पूर्ण करते हुए परीक्षा फल और प्रगति पत्रक का प्रकाशन निर्धारित तिथि को सुनिश्चित किया जाए।

प्रधानाध्यापक व प्रभारी प्रधानाध्यापक जेसीईआरटी द्वारा उपलब्ध कराये गये विहित प्रपत्र (Excel Sheet) के अनुसार कक्षावार/ विषयवार रिजल्ट बनाकर अपने संकुल साधन सेवी को देना सुनिश्चित करेंगे। संकुल साधन सेवी 1 जून, 2023 के बाद अपने संकुल से संबंधित सभी आंकड़ों को लेकर कंप्यूटर ऑपरेटर की सहायता से ई-विद्यावाहिनी पर उपलब्ध प्रारूप में छात्रों के प्राप्तांकों की प्रविष्टि का कार्य 10 जून, 2023 तक कराना सुनिश्चित करेंगे।

निदेशक ने लिखा है कि 12 से 17 जून, 2023 तक प्रखंड द्वारा प्रखंड स्तर पर विद्यालय से प्राप्त प्राप्तांक का समेकन, विद्यालयों द्वारा ई-विद्यावाहिनी पोर्टल पर अपलोड किये गये प्राप्तांकों का संधारण एवं जिला को उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाएगा। 19 से 24 जून, 2023 तक जिला द्वारा जिला स्तर पर प्रखंड द्वारा प्राप्त प्राप्तांक का समेकन एवं जेसीईआरटी कार्यालय को उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाएगा।

1 जून 2023 को परीक्षाफल प्रकाशन और छात्रों के मध्य प्रगति पत्रक के वितरण के उपरान्त जिलों के निर्धारित अवकाश तालिका के अनुरूप गर्मी की छुट्टी यथावत रहेगी।