सिंघानिया क्वेस्ट+ का ‘गो कोडरज’ शुरू, विजेताओं को मिलेगी 1 लाख की स्‍कॉलरशिप

झारखंड
Spread the love

  • देश के स्कूलों के लिए पहली और सबसे बड़ी नेशनल कोडिंग प्रतियोगिता

रांची। सिंघानिया क्वेस्ट+ ने वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स (लंदन, यूके) के साथ मिलकर राष्ट्रीय कोडिंग प्रतियोगिता ‘गो कोडरज’ के शुभारंभ की घोषणा की। कंप्यूटर प्रोग्रामिंग के क्षेत्र में छात्रों के उल्लेखनीय कौशल को प्रदर्शित करने के उद्देश्य से चलाई जाने वाली यह अपनी तरह की पहली कोडिंग प्रतियोगिता है। देश भर के स्कूल अपने तीसरी से दसवीं कक्षा के छात्रों को तीन महीने चलने वाली प्रतियोगिता में पंजीकृत कर सकते हैं।

पंजीकृत छात्रों को प्रतियोगिता में भाग लेने से पहले निःशुल्क कोडिंग मास्टरक्लास भी दिया जाएगा। प्रतियोगिता के आखिर में विजेताओं को 1 लाख की गौतम सिंघानिया कोडिंग स्कॉलरशिप सहित कई पुरस्कार और प्रमाण पत्र दि‍ए जाएंगे। पंजीकरण की अंतिम तारीख 15 अगस्त, 2024 है।

सिंघानिया क्वेस्ट+ के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर डॉ. ब्रिजेश करिया ने कहा कि पारंपरिक शिक्षा पद्धतियों में बदलाव आ रहे हैं। नयी शिक्षा नीति का शुभारंभ इसका स्पष्ट संकेत है। हमारी पहल ‘गो कोडरज़’ को पारंपरिक पद्धतियों से अलग हटकर एनईपी नीति के अनुरूप सावधानीपूर्वक डिज़ाइन किया गया है। उन युवा छात्रों को प्रोत्साहन प्रदान किया गया है, जो कंप्यूटर प्रोग्रामिंग के क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहते हैं।

इस पहल में प्रतिभागियों की समस्या-समाधान क्षमताओं, तार्किक सोच, कोडिंग अवधारणाओं, एल्गोरिथमिक सोच और प्रोग्रामिंग कौशल को परखने के लिए कोडिंग चुनौतियों के दो राउंड्स होंगे। पहले राउंड में छात्र अपने ग्रुप में कोडिंग प्रोजेक्ट्स पर काम करेंगे। सिंघानिया क्वेस्ट+ पोर्टल पर अपना काम जमा करेंगे। परिणाम तुरंत घोषित किए जाएंगे। सभी प्रतिभागियों को डिजिटल पार्टिसिपेशन प्रमाण पत्र दिए जाएंगे।

पार्टिसिपेशन लेवल के आधार पर प्रतिभागियों के स्कूलों को भी एंगेजमेंट पुरस्कार दिए जाएंगे। पहले राउंड से हर स्कूल के सबसे अव्वल 25% छात्र अगले राउंड में आगे बढ़ेंगे। इन शीर्ष 25% छात्रों को फिर ग्रुप-वाइज़ कोडिंग प्रोजेक्ट्स के अपने दूसरे राउंड में मदद करने के लिए विशेष ऑनलाइन मास्टरक्लास चलाए जाएंगे।

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार अन्‍य खबरें पढ़ सकते हैं।

आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, x सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ-साथ सीधे गूगल हिन्‍दी न्‍यूज पर भी जुड़ सकते हैं। यहां भी खबरें पढ़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।

हमारे साथ इस लिंक से जुड़े
https://chat.whatsapp.com/Jj479fycWte2jCOAU5PANT