आ रहा है एक और तूफान, झारखंड समेत इन 5 राज्यों में होगा ये असर, अलर्ट जारी

Uncategorized देश नई दिल्ली
Spread the love

नई दिल्ली। बड़ी खबर आ रही है, भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने झारखंड समेत देश के अलग-अलग राज्यों को लेकर बारिश और तेज हवाएं चलने का अलर्ट जारी किया है। वहीं बंगाल की खाड़ी में कम दबाव वाले क्षेत्र के गंभीर अवदाब (डिप्रेशन) में तब्दील होने पर ओडिशा में अगले चार दिनों में भारी बारिश होने का पूर्वानुमान व्यक्त किया है।

मौसम विभाग के अनुसार, सुबह 8:30 बजे दबाव का क्षेत्र उत्तर-पश्चिम और उससे सटे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर केंद्रित था, जो पुरी (ओडिशा) से लगभग 70 किमी दक्षिण-पूर्व में, गोपालपुर (ओडिशा) से 130 किमी पूर्व में, पारादीप (ओडिशा) से 130 किमी दक्षिण-दक्षिणपूर्व में और कलिंगपट्टनम (आंध्र प्रदेश) से 240 किमी पूर्व-उत्तरपूर्व में स्थित था।

बुलेटिन में कहा गया है, ‘‘इसके उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और शनिवार यानी 20 जुलाई की सुबह पुरी के पास ओडिशा तट को पार करने की संभावना है। इसके बाद ये ओडिशा और छत्तीसगढ़ से होते हुए पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेगा और अगले 24 घंटों के दौरान धीरे-धीरे कमजोर हो जाएगा।”

मौसम विभाग ने यह भी कहा कि अगले 48 घंटे के दौरान बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिम और इससे सटे पश्चिम-मध्य तथा उत्तरी आंध्र प्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटों पर 60 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से तूफानी हवाएं चलने का अनुमान है।

समुद्र के अशांत रहने की संभावना को देखते हुए मौसम विभाग ने मछुआरों को अगले दो दिनों के दौरान बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिम और आसपास के पश्चिम-मध्य तथा आंध्र प्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटवर्ती क्षेत्रों में न जाने की सलाह दी है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी आज कुछ हिस्सों में हल्की बारिश होने का अनुमान है। मौसम विभाग ने एडवायजरी जारी की है, जिसे पश्चिम बंगाल, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, कर्नाटक, महाराष्ट्र और तेलंगाना के मुख्य सचिवों को भेजा गया है।

आईएमडी ने  अपनी एडवायजरी में कहा है कि इस दौरान तेज हवाओं के साथ मूसलाधार बारिश हो सकती है, कहीं-कहीं यह बारिश भारी से अति भारी हो सकती है और तेज हवाओं की वजह से जानमाल को नुकसान पहुंच सकता है।

मौसम विभाग ने कहा है कि दक्षिणी और उत्तरी ओडिशा में 20 जुलाई को अति भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा पश्चिम बंगाल के गंगीय इलाकों, तटीय आंध्र प्रदेश, झारखंड, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और विदर्भ के इलाकों में भी तेज बारिश हो सकती है।