Ranchi: नामकुम में मिला मोर्टार, सूचना पर पहुंची पुलिस के उड़े होश, जानें क्या हुआ आगे

झारखंड
Spread the love

रांची। राजधानी रांची के नामकुम थाना क्षेत्र में शनिवार को एक मोर्टार बम मिलने से हड़कंप मच गया। सूचना मिलने के बाद नामकुम पुलिस और बम निरोधक दस्ते की टीम मौके पर पहुंची और जंगलों के बीच ले जाकर उसे डिफ्यूज कर दिया। बम के फटते ही जबरदस्त आवाज हुई और आसपास का इलाका थर्रा उठा। ये घटना हाहाप पंचायत के एक बस्ती की है। बम एक अर्द्धनिर्मित चहारदीवारी के अंदर मिट्टी में दबी मिली।

घटना के संबंध में इस चहारदीवारी का काम करा रहे रवि पाहन ने बताया कि जमीन गांव के किसी रैयत की थी। जिसे बैंक में कार्यरत सागर नाम के व्यक्ति ने खरीदा है। वह अक्सर बाहर ही रहता है। हर दिन की भांति वहां पर करने वाले मजदूर शनिवार को पहुंचे।

जमीन में कई जगहों पर बड़े गड्ढे हैं, जिसे भरने के लिए सरवल से हाइवा के द्वारा मिट्टी मंगाई गई थी। मिट्टी फैलाने के क्रम में मजदूरों को बम मिला। जिसके बाद इसकी सूचना पुलिस को सूचना दी गई। इसके बाद बम को डिफ्यूज किया गया।

बम निरोधक दस्ते का नेतृत्व कर रहे गणेश पान ने बताया कि बरामद बम 81 मोर्टार है। इस बम का रेंज 35 मीटर है। इसके फटने से यह 120 फीट क्षेत्र को नुकसान पहुंचा सकता है। बम काफी पुराना है एवं जंक लग चुका है। बम कभी खराब नहीं होता है, इसलिए इसे वायर के माध्यम से डिफ्यूज किया गया।

वहीं, पुलिस ने इस संबंध में कहा कि चहारदीवारी के अंदर गिराईं जा रही मिट्टी में बम मिलने की सूचना हमें दी गई थी। फिलहाल ये बम कहां से आयी इसकी जांच चल रही है।