नवल टाटा हॉकी अकादमी ने पहली हॉकी रांची लीग में चैंपियन का खिताब जीता

खेल झारखंड
Spread the love

रांची। पहली हॉकी रांची लीग पुरुष और महिला, 2024 की शुरुआत 20 अप्रैल को बड़े उत्साह और धूमधाम के साथ हुई। मारंग गोमके जयपाल सिंह एस्ट्रो टर्फ हॉकी स्टेडियम में 2 जून को संपन्न हुई। दसमें रोमांचक मैच, हॉकी की असाधारण निपुणता और खिलाड़ियों की समर्पण भावना देखने को मिली। झारखंड के रांची में आयोजित पहली हॉकी रांची लीग ने हॉकी के प्रति जज्बे को याद किया। जमीनी स्तर और पेशेवर दोनों स्तरों पर हॉकी के विकास को बढ़ावा देने के लिए एक मंच के रूप में भी काम किया।

लीग में राज्य भर से कई प्रतिभाशाली पुरुष और महिला टीमों ने भाग लिया, जिनमें से प्रत्येक ने मैदान पर वर्चस्व के लिए होड़ लगाई। पुरुष लीग में हॉकी गुमला, एनटीएचए जमशेदपुर, सिनी खूंटी, जादू अखाड़ा खूंटी, रेलवे, बापू क्लब, झारखंड 11 आदि टीमें शामिल थीं। एनटीएचए का पहला मैच 21 अप्रैल को टीम जादू अखाड़ा खूंटी के खिलाफ खेला गया।

कोचों के मार्गदर्शन में टीम एनटीएचए ने टीम जादू अखाड़ा को 11-0 के स्कोर-लाइन से पराजित कर दिया। टीम सिनी के खिलाफ दूसरे मुकाबले में, हमारी टीम ने 8-0 से जीत हासिल करते हुए महत्वपूर्ण जीत हासिल की। भीषण गर्मी के मौसम की स्थिति का सामना करने के बावजूद हमारे 14 खिलाड़ियों के दल ने उत्कृष्ट प्रदर्शन किया। नवीन केरकेट्टा, प्रदीप, तुषार परमार और मो जैद ने प्रभावशाली कौशल के साथ खेलते हुए क्रमशः 3, 2, 2 और 1 गोल किए।

12 मई को, टीम एनटीएचए ने अपना तीसरा मैच खेला और टीम हुलहुंडू ब्रदर्स के खिलाफ 9-0 से शानदार जीत हासिल की। एक भयंकर प्रतिद्वंद्वी का सामना करने के बावजूद, हमारे कैडेटों ने एक उत्कृष्ट प्रदर्शन किया। मंगरा, दिलबर और दीपक ने 2-2 गोल किए, जबकि सुखनाथ, साइमन और प्रदीप ने एक-एक गोल किया। पूरे मैच के दौरान टीम का सामूहिक प्रयास और मैदान पर दृढ़ संकल्प सराहनीय था, जिसने एक ताकत के रूप में उनकी स्थिति को मजबूत किया। इस प्रभावशाली जीत ने एक मजबूत नींव रखी और भविष्य के मैचों के लिए प्रेरणा दी।

जैसे-जैसे लीग आगे बढ़ी 19 मई को हमारे खिलाड़ियों ने चौथे रांची लीग मैच में शानदार टीमवर्क और निपुणता का प्रदर्शन किया। टीम झारखंड 11 को 2-0 से हरा दिया। कैडेट साइमन बोदरा ने दोनों गोल किए। इसके बाद पांचवें दिन एनटीएचए टीम ने पांचवें दिन गुमला टीम के खिलाफ 2-0 से जीत हासिल की।

हॉकी रांची लीग के मैच में कैडेट कुणाल यादव ने पेनाल्टी कॉर्नर पर गोल किया और कैडेट जयमाशी टूटी ने एक और गोल किया। टीम एनटीएचए की इस जीत ने सेमीफाइनल का रास्ता साफ कर दिया।

खेल भावना से भरपूर इस मैच में, हमारी टीम ने सेमीफाइनल में टीम फगुवा XI के खिलाफ 6-0 से यादगार जीत दर्ज की। साइमन बोदरा के पेनाल्टी कॉर्नर से गोल, उसके बाद दीपक के दोहरे गोल और सेम मुंडा के पेनाल्टी कॉर्नर से गोल ने उन्हें बढ़त दिला दी। एडिसन और दिलबर के गोल ने फाइनल में जगह पक्की कर दी, जिससे खिलाड़ियों में उत्साह का माहौल है।

भव्य समापन संध्या में 2 जून को कई गणमान्य अतिथियों ने शिरकत की। इनमें हॉकी झारखंड के अध्यक्ष और हॉकी इंडिया के महासचिव भोला नाथ सिंह, एशियाई हॉकी महासंघ के उपाध्यक्ष और नवल टाटा हॉकी अकादमी के प्रोजेक्ट डायरेक्टर गुरमीत सिंह राव प्रमुख थे।

रोमांचक फाइनल मुकाबले में नवल टाटा हॉकी अकादमी की टीम ने पेनल्टी शूटआउट में बापू क्लब को हरा दिया। पेनल्टी शूटआउट के दबाव ने टीम की हिम्मत का इम्तिहान लिया, लेकिन एनटीएचए ने अपना धैर्य बनाए रखा और अंततः चैंपियन का खिताब हासिल कर लिया।

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार अन्‍य खबरें पढ़ सकते हैं।

आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, x सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ-साथ सीधे गूगल हिन्‍दी न्‍यूज पर भी जुड़ सकते हैं। यहां भी खबरें पढ़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।

हमसे इस लिंक से जुड़े
https://chat।whatsapp।com/DHjL9aXkzslLcQKk1LMRL8