राष्ट्रीय कोयला मजदूर यूनियन ने सीसीएल सीएमडी के समक्ष रखीं मांगें

झारखंड
Spread the love

  • मगध संघमित्रा और आम्रपाली चंद्रगुप्त क्षेत्र में बायोमैट्रिक नहीं लगे

रांची। राष्ट्रीय कोयला मजदूर यूनियन का प्रतिनिधिमंडल राष्ट्रीय महामंत्री सह जेबीसीसीआई सदस्य राजेश कुमार सिंह के नेतृत्‍व में सीसीएल के सीएमडी नि‍लेंदु कुमार सिंह से रांची मुख्‍यालय में मिला। मौके पर कंपनी के सभी एरिया सचिव, अध्यक्ष एवं यूनियन के कंपनी स्तरीय प्रतिनिधि मौजूद थे। यूनियन के सदस्‍यों ने मजदूरों की विभिन्न समस्याओं को सीएमडी के समक्ष रखा। इसके पहले महाप्रबंधक पीएंडआईआर नवनीत कुमार के समक्ष भी मजदूरों की समस्याएं रखी।

यूनियन ने कहा कि मगध संघमित्रा और आम्रपाली चंद्रगुप्त क्षेत्र में मजदूरों के लिए बुनियादी सुविधा नहीं है। अभी दूर-दूर तक मजदूरों को बुनियादी सुविधाएं मिलने की उम्‍मीद भी नहीं दिख रही है। इसलिए उक्त दोनों क्षेत्रों में बायोमैट्रिक सिस्टम लागू नहीं किया जाए। बायोमैट्रिक सिस्टम लागू करने से मजदूर में अफरातफरी मच जाएगी। उन्‍हें काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा। इससे दुर्घटना होने की आशंका भी रहेगी। दोनों एरिया में बुनियादी सुविधा नहीं होने के कारण मजदूर काफी दूर दूर से ड्यूटी के लिए आते हैं।

यूनियन ने राजहरा कोलियरी को आगे बढ़ाने के लिए वहां अभिलंब खदान चालू करने की बात कही। कहा कि सभी क्षेत्र में प्रदूषण पर रोक लगाई जाए। क्षेत्रों में पेड़ पौधे लगाए जाए। सभी क्षेत्रों की कालोनियों में पीने के पानी की समुचित व्यवस्था की जाए। सभी अस्पतालों में डॉक्टर, नर्स और दवा की समुचित व्यवस्था की जाए। 75 प्रतिशत लोकल लोगों को एमडीओ कंपनी में बहाल कि‍या जाए। 25 किलोमीटर के अंदर कमांड एरिया में बिजली, पानी, स्वस्थ एवं चिकित्सा की समुचित व्यवस्था की जाए।

दो करोड़ रुपये तक की ठेकेदारी विस्थापित को दी जाए। ठेकेदार के अंदर काम कर रहे कामगारों को हाई पावर कमेटी की अनुशंसा के अनुसार वेतन दी जाए। सीसीएल के सभी क्षेत्रों में कामगारों को तौलिया, वॉटर बॉटल, जूता, टोपी, टॉर्च दी जाए। सीसीएल के सभी क्षेत्र के कामगारों को इंसेंटिव मिले। मगध संघमित्रा क्षेत्र एवं आम्रपाली चंद्रगुप्त क्षेत्र के कामगारों को अविलंब क्वार्टर दिया जाए।

खदानों को जलने से बचाया जाए। सभी क्षेत्रों में प्रत्येक माह एसीसी, सेफ्टी और वेलफेयर कमेटी की मीटिंग की जाए। उपरोक्त मांगों को लेकर प्रबंधन ने कहा सकारात्‍मक पहल करने का आश्‍वासन दिया। यह जानकारी मगध संघमित्रा क्षेत्र एवं आम्रपाली चंद्रगुप्त क्षेत्र के क्षेत्रीय सचिव मोहम्मद जहूर ने दी।

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार अन्‍य खबरें पढ़ सकते हैं। आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, x सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ-साथ सीधे गूगल हिन्‍दी न्‍यूज पर भी जुड़ सकते हैं। यहां भी खबरें पढ़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।

हमसे इस लिंक से जुड़े
https://chat।whatsapp।com/DHjL9aXkzslLcQKk1LMRL8