सरकार ने घेराबंदी और सौंदर्यीकरण योजना के लिए मांगा प्राक्‍कलन

झारखंड
Spread the love

विवेक चौबे

गढ़वा। अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग बहुल गावों में धार्मिक स्थल, श्मशान व मसना स्थल की घेराबंदी और सौंदर्यीकरण योजना के लिए अभिलेख व प्राक्कलन उपलब्ध कराए जाने का निर्देश दिया गया है। जिला कल्याण पदाधिकारी के अनुसार अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति, अल्पसंख्यक एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग द्वारा राज्य के अजा व पिछड़ा बहुल गावों में धार्मिक स्थल, श्मशान तथा मसना स्थलों की घेराबंदी, सौंदर्यीकरण योजना के लिए अभिलेख व  प्राक्कलन उपलब्ध कराने का निर्देश है।

प्रावधान के अनुसार योजनाओं के संरक्षण व विकास के लिए आवश्यकतानुसार आधारभूत संरचना का निर्माण यकिया जाएगा। इसमें पेयजल की व्यवस्था, मल्टीपर्पस हॉल का निर्माण, चबुतरा का निर्माण, लैंड स्केपिंग एवं गार्डेनिंग, ड्राइव वे, वॉक वे एवं पार्किंग की व्यवस्था, सोलर आधारित बिजली की व्यवस्था, चहारदीवारी पर सौंदर्यीकरण आदि के कार्य ग्राम सभा के माध्यम से होगी।

भूमि राजस्व, निबंधन एवं भूमि सुधार विभाग के अभिलेख में दर्ज खतियानी धार्मिक स्थल के संपूर्ण संरक्षण व विकास संबंधी कार्य के लिए चेक स्लीप, नक्शा, खतियान की प्रति मो. 25 लाख रुपए के अंतर्गत तकनीकी स्वीकृति प्रदत्त प्राक्कलन आदि के साथ अभिलेख एक सप्ताह के अंदर उपलब्ध कराए जाने का निर्देश दिया गया है, ताकि स्वीकृति के लिए कल्याण विभाग को ससमय भेजा जा सके।

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार अन्‍य खबरें पढ़ सकते हैं। आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, x सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ-साथ सीधे गूगल हिन्‍दी न्‍यूज पर भी जुड़ सकते हैं। यहां भी खबरें पढ़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।

हमसे इस लिंक से जुड़े
https://chat।whatsapp।com/DHjL9aXkzslLcQKk1LMRL8