मादक पदार्थों पर रोक के लिए आवश्यक जानकारी एवं जन सहभागिता पर दिया गया जोर

झारखंड
Spread the love

  • मादक पदार्थों पर रोक को लेकर जिलास्तरीय कार्यशाला का आयोजन

रांची। मादक पदार्थों पर रोक को लेकर 20 जून, 2024 को मोरहाबादी स्थित आर्यभट्ट सभागार में जिलास्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में वरीय पुलिस अधीक्षक चंदन कुमार सिन्हा, उपविकास आयुक्त दिनेश कुमार यादव, अनुमंडल पदाधिकारी रांची, सदर उत्कर्ष कुमार, पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) सुमित अग्रवाल, पुलिस उपाधीक्षक कोतवाली सह नोडल पदाधिकारी नशा विमुक्ति अभियान प्रकाश सोय, सिविल सर्जन प्रभात कुमार, एसपी एनसीबी सारिक उमर, न्यूरो फिजिशियन (रिनपास) सजल अशीष नाग, नेहरु युवा केन्द्र के प्रतिनिधि डॉ कमल कुमार बोस, डॉ. सत्येन्द्र प्रताप, विभिन्न थानों के प्रभारी, गैर सरकारी संस्थानों के प्रतिनिधि, शिक्षक एवं छात्र उपस्थित थे। कार्यशाला में मादक पदार्थों की रोक के लिए आवश्यक जानकारी एवं जन सहभागिता पर बल दिया गया।

मादक पदार्थों की दी गयी जानकारी

कार्यशाला के दौरान एसपी एनसीबी सारिक उमर द्वारा विभिन्न प्रकार के मादक पदार्थों और उनके प्रभाव के बारे में पीपीटी के माध्यम से जानकारी दी गयी। उपस्थित लोगों विशेषकर छात्रों को मादक पदार्थों की पहचान, सेवन से होने वाले प्रभाव और बचाव के बारे में विस्तार से बताया गया। नशे के सेवन से किस तरह युवा पीढ़ी और समाज प्रभावित हो रहे हैं, इससे संबंधित एनसीबी का वीडियो भी सभी को दिखाया गया।

बच्चों से मेल-मिलाप बढायें : एसएसपी

वरीय पुलिस अधीक्षक ने कहा कि नशा के खिलाफ जनजागरण की आवश्यकता है। माता-पिता/अभिभावक बच्चों के क्रियाकलापों पर नजर रखें। उनसे बातचीत करें। साथ में लंच या डिनर करें। बच्चों की आंखों, चलने और बोलने के तरीके से पहचानें, कहीं वो नशा तो नहीं कर रहा। उन्होंने उदाहरण देते हुए बताया कि सिगरेट क्या है? तंबाकू की डंडी, जिसके एक सिरे में धुआं है और दूसरे सिरे पर एक मूर्ख।

कोई आसानी से न बेच पायें : एसएसपी

वरीय पुलिस अधीक्षक चंदन कुमार सिन्हा ने कहा कि जिला में कोई भी मादक पदार्थ आसानी से न बेच पायें, इसके लिए पुलिए को सतर्क रहने की आवश्कता है। उन्होंने अभियान से जुडे़ सभी पुलिस पदाधिकारियों से नशे को कारोबार को जड़ से समाप्त करने के लिए आवश्यक कार्रवाई करने के निदेश दिये।

हेल्पलाइन पर दें सभी जानकारी

वरीय पुलिस अधीक्षक ने कहा कि नशा मुक्त समाज के निर्माण में आम जनता का सहयोग बेहद जरुरी है। उन्होंने बताया कि इसके लिए रांची पुलिस ने एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। इस पर व्हाट्सएप के माध्यम से रांची में चल रहे नशे के कारोबार, मादक पदार्थों की बिक्री एवं इसमें संलिप्त व्यक्ति की जानकारी दी जा सकती है। कार्यशाला के दौरान सभी को ये वीडियो दिखाया गया। कार्यशाला के दौरान उपस्थित लोगों को हेल्पलाइन नंबर 9153886238 नोट कराया गया एवं सभी से दूसरे लोगों से साझा करने की अपील की गयी।

उपचार से संबंधित जानकारी दी

कार्यशाला में न्यूरो फिजिशियन सजल अशीष नाग द्वारा मादक पदार्थों के आदि हो चुके व्यक्ति के उपचार से संबंधित आवश्यक जानकारी दी। साथ ही सभी लोगों को मादक पदार्थों पर रोक के लिए जन जागरण के लिए शपथ भी दिलाई गई।

यहां सीधे पढ़ें अन्‍य खबरें

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार अन्‍य खबरें पढ़ सकते हैं। आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, x सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ-साथ सीधे गूगल हिन्‍दी न्‍यूज पर भी जुड़ सकते हैं। यहां भी खबरें पढ़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।

हमसे इस लिंक से जुड़े
https://chat।whatsapp।com/DHjL9aXkzslLcQKk1LMRL8