जमशेदपुर के कदमा में जोहार हाट शुरू, मिलेंगे गर्मी को मात देने वाले व्‍यंजन

झारखंड
Spread the love

जमशेदपुर। टाटा स्टील फाउंडेशन की पहल जोहार हाट का मई 2024 संस्करण 14 मई से प्रकृति विहार, कदमा, जमशेदपुर में शुरू हुआ। जोहार हाट का यह संस्करण ‘हस्तशिल्प घास का मैदान’ थीम पर आधारित है, जो कारीगरों की शिल्पकला को प्रदर्शित करनेवाला वाला एक जीवंत बाज़ार है।

हरे-भरे हरियाली के बीच बसा यह बाज़ार जटिल बेंत की शिल्पकला से लेकर सूखे फूलों की घरेलू सजावटी सामान तक, हस्तनिर्मित खजानों की एक विविध श्रृंखला पेश करता है। आगंतुक स्थानीय कारीगरों की रचनात्मकता से मंत्रमुग्ध हो सकते हैं, अनूठी कलाकृतियों को देख सकते हैं जो परंपरा और नवाचार की कहानियां बयां करते हैं।

चाहे उपहारों की तलाश हो या खरीददारी का आनंद लेना हो, यह संस्करण सभी को एक सुरम्य सेटिंग में हस्तनिर्मित कलात्मकता की सुंदरता का अनुभव करने के लिए आमंत्रित करता है।

इस संस्करण में दो राज्यों-झारखंड और मेघालय की भागीदारी देखी गई है, जो 7 जनजातियों-खरवार, काशी, हो, जैंतिया, भूमिज, मुंडा और संथाल का प्रतिनिधित्व करते हैं, जिसमें कुल 21 प्रतिभागी शामिल हैं।

इस संस्करण के दौरान हमारे पास बेंत शिल्प बनाने पर कार्यशालाएं भी हैं। जूट शिल्प पर आधारित की-चेन बनाने पर एक सत्र है। इस महीने में आदिवासी व्यंजन में ऐसे व्यंजन परोसे जायेंगे, जो गर्मियों की ‘गर्मी को मात देने’ में मदद करेंगे।

स्टालों की सूची

Stall List
Sl.No.Organization NameTribeStateCraft/Food/Healers
1प्रगति उद्योग महिला समितिभूमिजझारखंडलकड़ी के शिल्प और जनजातीय चित्रकारी
2शिलांग ड्राई फ्लावर्सकाशीमेघालयसूखे फूल
3तिरला गावता आजीविका सखी मंडलसंथालझारखंडजूट शिल्प
4सुनीता क्रिएशनहोझारखंडरेसिन और बीड्स के आभूषण
5ट्राइबल वेन्यूमुंडाझारखंडजंगल में उगाए गए जैविक उत्पाद
6बामन हेंडीक्राफ्टजयंतियामेघालयबेंत और बांस से बने शिल्प
7सगुन महिला समिति  संथालझारखंडझारखंड के व्यंजन
8नेशनल ट्राइबल ट्रेडिशनल हीलर्स एसोसिएशन ऑफ़ इंडियासंथाल एवंखरवारझारखंडआदिवासी चिकित्सक

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार अन्‍य खबरें पढ़ सकते हैं।

आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, x सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ-साथ सीधे गूगल हिन्‍दी न्‍यूज पर भी जुड़ सकते हैं। यहां भी खबरें पढ़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।

हमसे इस लिंक से जुड़े
https://chat।whatsapp।com/DHjL9aXkzslLcQKk1LMRL8