Jharkhand : सरकारी शिक्षकों को देनी होगी परीक्षा, पास करना भी जरूरी, ये निर्णय भी

झारखंड
Spread the love

रांची। झारखंड के सरकारी शिक्षकों को अब परीक्षा देनी होगी। परीक्षा भी उन्‍हें पास करना जरूरी है। इसका खुलासा राज्य परियोजना निदेशक की अध्यक्षता में 17 मई, 2024 को प्रभाग प्रभारी के साथ संपन्न समीक्षा बैठक की कार्यवाही में हुआ।

इन बिंदुओं पर चर्चा और निर्णय

इसमें कहा है कि राज्य कार्यालय के 20 मार्च, 2024 के आलोक में सभी जिले उपायुक्त/उप-विकास आयुक्त से समय प्राप्त कर राष्ट्रीय बाल स्वास्थ कार्यक्रम और स्वास्थ विभाग के साथ बैठक कर उसका फोटो एवं निर्णय के बिंदुओं पर पीपीटी तैयार करेंगे।

राज्य परियोजना निदेशक के स्तर से समय का निर्धारण कर 10 रिसोर्स केन्द्र को वीडियो कॉल कर दिखाना है।

रिसोर्स शिक्षक के रिक्त पद को अविलंब भरना है। रोस्टर का पत्र जिलों को भेजना है। तदनुसार विद्यालय को भी पत्र तैयार कर रिक्त पदों का लिस्ट जिलों द्वारा उपलब्ध कराया जाना है। सभी श्रेणी के रिक्त पदों का पदवार विवरणी प्रशासनिक प्रभाग पूरी सूची राज्य परियोजना निदेशक के समक्ष प्रस्तुत करेंगे।

समावेशी शिक्षा प्रभारी के द्वारा रैंडेमली दो जिला रांची एवं खूंटी के चार रिसोर्स सेंटर का भ्रमण किया जाए।

प्राइमरी शिक्षक के प्रशिक्षण शुरू होने के पूर्व समावेशी शिक्षा से संबंधित मॉडल का निर्माण कर 6 जून को इससे राज्य परियोजना निदेशक को दिखाना है।

मेंटली डिसेबल बच्चों का प्रमाणपत्र रिनपास से बनवाने के लिए संबंधित से बात कर अग्रेतर कार्रवाई की जानी है। रांची के 5 बच्चों का प्रमाणपत्र बनाने की प्रकिया प्रारंभ करनी है।

विद्या समीक्षा केंद्र के लिए तैयार एसओपी का अवलोकन कर अंतिम रूप देते हुए विभागीय सचिव से अनुमोदन के लिए अग्रेतर कार्रवाई की जानी है।

जे-गुरुजी के लिए आवश्यक सर्वर इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर प्रदान करने के लिए विभागीय सचिव के स्तर से सचिव, सूचना तकनीकी विभाग को पत्र देने के लिए आवश्यक कार्रवाई किया जाना है।

ई-विद्यावाहिनी में उपस्थिति के आधार पर ही आउटसोर्स कर्मी के मानदेय का भुगतान किया जाना है। इसके लिए प्रशासन प्रभाग से पत्र निर्गत किया जाना है।

शत-प्रतिशत टैंजिशन एवं जीरो ड्रॉप आउट के लिए प्रदत प्रपत्र में आंकड़ों के संग्रहण/समेकन के लिए जिलों एवं प्रखंड कार्यकम पदाधिकारी के साथ बैठक कर आंकड़ों का समेकन किया जाए।

टीएनए के तहत जितने बिंदुओं पर आकलन हुआ है, उस पर ऑनलाइन टेस्ट कराया जाना है। इसमें शिक्षक को पास करना अनिवार्य है। प्रश्नों के आधार पर पर टीएनए टेस्ट किया जाना है। उसका 10 प्रश्न सेट तैयार करना है। 100 शिक्षक का जे गुरुजी से असेसमेंट करना है। जो पास नहीं करेंगे, उन्हें पुनः परीक्षा देना होगा।

सभी प्रश्नों का विस्तृत जानकारी जे गुरुजी मे उपलब्ध हो। 10-20 प्रश्नों का एक सेट तैयार कर उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया। चार श्रेणी का चार प्रश्न-पत्र सेट तैयार करना है।

10 जून को एक टेस्ट किया जाना है, जिसके लिए रजिस्ट्रेशन की कार्रवाई प्रारंभ करनी है।

बीआरपी/सीआरपी द्वारा विद्यालयों में किए जा रहे अनुश्रवण का प्रतिवेदन नियमित रुप से देखा जाना है। साथ ही वैसे बीआरपी/सीआरपी की पहचान अथवा चिन्हित किया जाए, जो निर्धारित संख्या/विद्यालय में अनुश्रवण नहीं करते हैं, से स्पष्टीकरण देते हुए आवश्यक कार्रवाई किया जाना है।

बीआरपी/सीआरपी रांची, देवघर की मैपिंग दिखानी है।

कम विद्यालयों के विजिट करनेवाले बीआरपी / सीआरपी को चिन्हित करने एवं खराब प्रदर्शन करनेवाले के विरुद्ध स्पष्टीकरण देना है।

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार अन्‍य खबरें पढ़ सकते हैं।

आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, x सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ-साथ सीधे गूगल हिन्‍दी न्‍यूज पर भी जुड़ सकते हैं। यहां भी खबरें पढ़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।

हमसे इस लिंक से जुड़े
https://chat।whatsapp।com/DHjL9aXkzslLcQKk1LMRL8