रांची तैयारः कल शहर के 7 स्थानों से निकलेगा ऐतिहासिक रामनवमी जुलूस, जानें क्या है खास

झारखंड
Spread the love

17 टोलियां और 1500 सदस्य सफल संचालन में रहेंगे मुस्तैद

रांची। रांची तैयार है, कल बुधवार को रामनवमी उत्सव मनाने के लिए। इसको लेकर श्रीमहावीर मंडल रांची ने रामनवमी जुलूस निकालने की सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। दुर्गा मंदिर ट्रस्ट भवन, महावीर चौक में सोमवार को मंडल अध्यक्ष रवि कुमार पिंकू और मंत्री दीपक ओझा ने बताया कि बुधवार को भव्य और ऐतिहासिक शोभायात्रा निकाली जाएगी।

शहर के सात स्थानों से दिन के डेढ़ बजे जुलूस निकलेगा। 17 टोलियां और 1500 सदस्य इसके सफल संचालन में मुस्तैद रहेंगे। समय का ध्यान रखते हुए सभी अखाड़ाधारी निर्धारित समय और स्थान पर जुलूस के साथ पहुंचेंगे। मंडल के पदाधिकारी पूरे जुलूस का नेतृत्व करेंगे।

पिंकू ने बताया कि इस बार लाखों रामभक्त बजरंगी झंडे, गाजे-बाजे और पारंपरिक हथियारों के साथ इसमें भाग लेकर नया इतिहास बनाएंगे। दीपक ने शहर के सभी से शोभायात्रा में बढ़-चढ़ कर भाग लेने की अपील की है। साथ ही शराब या किसी तरह का नशीले पदार्थो का सेवन कर जुलूस में शामिल न होने का आग्रह किया है।

अखाड़ाधारियों का होगा मिलन

शहर के सात स्थानों से निकला जुलूस निर्धारित स्थान पर पहुंचने के बाद अखाड़ाधारियों का मिलन होगा। बाद में सभी साथ मिल कर अल्बर्ट एक्का चौक, मेन रोड के रास्ते एक साथ तपोवन मंदिर पहुंचेंगे। यहां झंडा पूजन के बाद वापस अपने अखाड़ा लौट जाएंगे।

यहां से निकलेगा जुलूस

पंडरा बाजार से निकलने वाला रामनवमी जूलूस पिस्कामोड़, रातू रोड क्षेत्र के मोहल्ले से निकली शोभायात्रा के साथ महावीर चौक पहुंचेगा।

धावलनगर, कांके रोड, हातमा गांधीनगर  से जुलूस निकल कर महावीर चौक पहुंचेगा।

बड़गाईं से निकला जुलूस मेडिकल चौक, एदलहातू, करमटोली, जेल चौक, कचहरी चौक की ओर से आने वाली शोभायात्रा के साथ शहीद चौक पहुंचेगा।

गाड़ी होटवार  से निकला जुलूस कोकर, लालपुर, थड़पखना की ओर से आने वाली शोभायात्रा के साथ अल्बर्ट एक्का चौक पहुंचेगा।

लोवाडीह से निकला जुलूस कांटाटोली, पत्थलकुदवा, पुरुलिया रोड की ओर से आने वाली शोभायात्रा के साथ सर्जना चौक पहुंचेगा।

चुटिया से निकला जुलूस गुदड़ी, कर्बला चौक, चर्च रोड की ओर से आने वाली शोभायात्रा के साथ काली मंदिर चौक पहुंचेगा। हिंदपीढ़ी, लेक रोड, मल्लाह टोली की ओर से आने वाली शोभायात्रा उर्दू लाइब्रेरी चौक पर पहुंचेगी। भुतहा तालाब, नौवा टोली, जालान रोड की ओर से आनेवाली शोभायात्रा शहीद चौक पहुंचेगी।

पुंदाग से निकला जुलूस कडरू, हरमू रोड, किशोरगंज, गाड़ीखाना रोड आदि की शोभायात्रा के साथ अपर बाजार होते हुए शहीद चौक चौक पहुंचेगा। सामलौंग से निकला जुलूस चुटिया, बहुबाजार, चर्च रोड की ओर से संकट मोचन मंदिर, मेन रोड पहुंचेगा।