गुमला में 25 लाख रुपये लेवी मांगने वाले टीएसपीसी के 4 उग्रवादी गिरफ्तार

अपराध झारखंड
Spread the love

  • पुलिस ने टीएसपीसी संगठन को गुमला क्षेत्र में जड़ से खत्म कर दिया

सुंदरम कुमार

गुमला। गुमला पुलिस ने 25 लाख रुपये लेवी मांगने वाले टीएसपीसी के 4 उग्रवादियों को गिरफ्तार किया है। इनमें गुरदरी थाना के चोरकाखांड़ निवासी केश्वर लोहरा (36), गुमला थाना के सुगीटोली निवासी हीरा उरांव (36), घाघरा थाना के डुको निवासी नैका उरांव उर्फ छोटू (24) और लखीराम उरांव (35) शामिल है। इन उग्रवादियों के पास से पुलिस ने 315 बोर की चार राइफल, आठ एमएम का 86 गोली, दो मैगजीन, दो पिट्ठू और तीन मोबाइल जब्‍त किए।

गुमला एसपी शंभु कुमार सिंह ने शुक्रवार को मीडिया को बताया कि उग्रवादियों ने चार अप्रैल को घाघरा और सिसई प्रखंड के सीमावर्ती जलका स्थित उत्तरी कोयल नदी पर बन रहे पुल में कार्यरत मजदूरों के साथ मारपीट की थी। घंटों बंधक बनाकर रखा था। पर्चा छोड़कर 25 लाख रुपये लेवी की मांग की थी। उग्रवादियों द्वारा पुल निर्माण कार्य बंद कराने के बाद आधा दर्जन गांव के ग्रामीणों ने उग्रवादियों के खिलाफ पारंपरिक हथियार उठा लिया था। पुल निर्माण शुरू कराया था।

एसपी ने बताया कि पुलिस भी उग्रवादियों की धर-पकड़ के लिए एसडीपीओ गुमला सुरेश प्रसाद यादव के नेतृत्व में एसआईटी का गठन किया गया था। इसके बाद पुलिस ने छापेमारी कर इन चारों उग्रवादियों को गिरफ्तार किया। ये चारों पूर्व में भी जेल जा चुके हैं।

छापामारी के क्रम में सिसई थाना अंतर्गत ग्राम मेढ़ियाटोली मुरगू से 11 अप्रैल की रात को चारों को हथियार के साथ गिरफ्तार किया गया। ये चारों उग्रवादी पूर्व में भाकपा माओवादी में थे। बाद में ये लोग जेजेएमपी में चले गये। कुछ महीने पहले ये लोग टीएसपीसी संगठन में चले गये। इसके बाद घाघरा इलाके में संगठन का विस्तार करने में जुट गये थे। इससे पहले गुमला पुलिस ने टीएसपीसी संगठन को इस क्षेत्र में जड़ से खत्म कर दिया।

एसडीपीओ सुरेश प्रसाद यादव के नेतृत्व में बनाई गई एसआईटी टीम में भी छह थाना के पुलिस अधिकारी शामिल थे। पुलिस ने उग्रवादियों को पकड़ने के लिए रणनीति तय की। इसके बाद इन उग्रवादियों को एक सप्ताह के अंदर पकड़ लिया। घाघरा, सिसई, बिशुनपुर व गुमला इलाके में टीएसपीसी संगठन को बढ़ने से रोक दिया।

एसपी ने बताया कि पुल निर्माण मामले के उद्भेदन के लिए गुमला जिलांतर्गत छह थानों की पुलिस समेत सैट व पुलिस केंद्र गुमला के जवानों ने मिलकर कार्य किया।

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार अन्‍य खबरें पढ़ सकते हैं।

आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, x सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ-साथ सीधे गूगल हिन्‍दी न्‍यूज पर भी जुड़ सकते हैं। यहां भी खबरें पढ़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।

हमसे इस लिंक से जुड़े
https://chat।whatsapp।com/DHjL9aXkzslLcQKk1LMRL8