चुनाव से पहले तेजस्वी को झारखंड में लगा एक और बड़ा झटका

झारखंड
Spread the love

  • पलामू के पूर्व सांसद कामेश्वर बैठा ने राजद से दिया इस्तीफा
  • पलामू संसदीय क्षेत्र से बसपा के टिकट पर लड़ेंगे चुनाव

पलामू। लोकसभा चुनाव से ऐन पहले राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव एवं तेजस्वी यादव को शनिवार को झारखंड में एक और झटका लगा है। पलामू लोकसभा के पूर्व सांसद कामेश्वर बैठा ने राष्ट्रीय जनता दल (राजद) से इस्तीफा दे दिया है।

इस्तीफा देने के बाद कामेश्वर बैठा ने बहुजन समाज पार्टी की सदस्यता ग्रहण कर ली है। कामेश्वर बैठा पलामू संसदीय क्षेत्र से बसपा के टिकट पर चुनाव लड़ेंगे।  भाजपा विरोधी महागठबंधन इंडिया  के घटक दल राजद ने पलामू से ममता भुइयां को अपना उम्मीदवार बनाया है।

कामेश्वर बैठा के राजद छोड़ने और चुनाव लड़ने की वजह से इस सीट पर वोटों का गणित प्रभावित हो सकता है। नक्सली पृष्ठभूमि से आने वाले कामेश्वर बैठा पलामू के चर्चित सांसद रहे हैं। उनके करीबी सूत्र बता रहे हैं कि वह 23 या 24 अप्रैल को पलामू लोकसभा सीट से अपना नामांकन दाखिल कर सकते हैं।

बताते चलें कि, वर्ष 2009 में कामेश्वर बैठा ने झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के टिकट पर लोकसभा का चुनाव जीता था। अब उन्होंने राजद से इस्तीफा दे दिया है। कामेश्वर बैठा पहले नेता नहीं हैं, जिनका लोकसभा चुनाव से पहले राजद से मोहभंग हुआ है। इसके पहले दो बड़े नेता राष्ट्रीय जनता दल छोड़ चुके हैं।

तीन दिन पहले ही पलामू प्रमंडल के ही राजद नेता राधाकृष्ण किशोर ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया था। उन्होंने पार्टी पर गंभीर आरोप भी लगाए थे। कहा था कि राजद अब सभी लोगों की पार्टी नहीं रही। इसके पहले फरवरी 2024 में पलामू के एक और पूर्व सांसद घुरन राम, जो राजद के राष्ट्रीय सचिव भी थे, ने पार्टी से किनारा कर लिया था।

यहां बता दें कि, पलामू में 13 मई को लोकसभा चुनाव के लिए मतदान होना है। 18 अप्रैल को अधिसूचना जारी होने के साथ यहां नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। 25 अप्रैल तक उम्मीदवार नामांकन कर सकेंगे। 26 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 29 अप्रैल तक उम्मीदवार अपने नाम वापस ले सकेंगे। बता दें कि, पलामू लोकसभा सीट पर अब तक किसी भी उम्मीदवार ने नामांकन दाखिल नहीं किया है।