इंदौर और सूरत सबसे स्वच्छ शहर, महाराष्ट्र को स्वच्छ राज्य का खिताब, जानिए दिल्ली का हाल

नई दिल्ली देश
Spread the love

नई दिल्ली। इंदौर-सूरत सबसे स्वच्छ शहर और महाराष्ट्र को स्वच्छ राज्य का खिताब मिला। गुरुवार को घोषित ‘स्वच्छ सर्वेक्षण पुरस्कार 2023’ में सूरत देश के ‘सबसे स्वच्छ शहरों’ के रूप में संयुक्त विजेता घोषित होने में इंदौर के साथ दूसरे स्थान से आगे बढ़ गया है।

केंद्र सरकार के वार्षिक स्वच्छता सर्वेक्षण में नवी मुंबई ने तीसरा स्थान बरकरार रखा है। इंदौर ने लगातार सातवीं बार सबसे स्वच्छ शहर का खिताब जीता। राज्यों में, महाराष्ट्र को सबसे स्वच्छ घोषित किया गया, उसके बाद मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे।

एक लाख से कम आबादी वाले शहरों में महाराष्ट्र के सासवड ने सबसे स्वच्छ शहर का पुरस्कार जीता। इस श्रेणी में छत्तीसगढ़ के पाटन और महाराष्ट्र के लोनावाला को दूसरा और तीसरा पुरस्कार मिला। नवी मुंबई के अलावा, इन छोटे शहरों ने महाराष्ट्र के लिए अंक बढ़ाने में मदद की। दिल्ली इसमें कहीं नहीं रहा।

गंगा नगरों में वाराणसी को सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार मिला। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने एक समारोह में विजेताओं को पुरस्कार दिए, इसमें केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी भी मौजूद थे।