बीएफआईएल लोगों को वित्तीय साक्षरता कार्यशालाओं के जरिये बना रही सशक्त

झारखंड
Spread the love

रांची। इंडसइंड बैंक की सहायक कंपनी भारत फाइनेंशियल इंक्लूजन लिमिटेड (बीएफआईएल) वित्तीय समावेश बढ़ाने और उत्पाद एवं सेवाओं की जानकारी प्रदान कर लोगों को सशक्त बनाने के लिए वित्तीय साक्षरता कार्यशालाएं आयोजित कर रही है। ये कार्यशालाएं माइक्रोफाइनांस संस्थानों के लिए आरबीआई द्वारा मान्यता प्राप्त स्व-नियामक संगठन, सा-धन के सहयोग से आयोजित की जा रही हैं। बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, ओड़िशा और पश्चिम बंगाल में कार्यशालाएं हो रही है।

झारखंड में पाकुड़, पूर्वी सिंहभूम और साहेबगंज आदि जिलों में 27 कार्यशालाएं आयोजित की गई, जिसमें 2000 से अधिक प्रतिभागि सम्मिलित हुए। इन कार्यशालाओं में धोखाधड़ी के खिलाफ जागरुकता, उधार लेने के सुनहरे नियम, ज़्यादा आय प्रदान करने वाले उद्यमों और वित्तीय योजना में ऋण निधि के निवेश के महत्व सहित कई वित्तीय विषयों पर संवादपरक अभ्यास, ऑडियो-विजुअल प्रस्तुतियां और विशेषज्ञ सेमिनार शामिल थे।

इसके अतिरिक्त भारत फाइनेंशियल इंक्लूजन लिमिटेड ने वित्तीय साक्षरता पर लोगों को शिक्षित करने और छह राज्यों में अपनी पेशकशों और सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए ऑडियो-वीडियो माध्यम का उपयोग किया है।

इस पहल पर भारत फाइनेंशियल इंक्लूजन लिमिटेड के कार्यकारी उपसभापति जे. श्रीधरन ने कहा, ‘भारत की ग्रामीण आबादी बड़ी तादाद में गरीबी रेखा से बाहर आई है और ऐसे में प्रगतिशील नैनो और सूक्ष्म उद्यम क्षेत्र उनके लिए उद्यमशीलता के उल्लेखनीय अवसर पेश करता है। वित्तीय साक्षरता का कौशल, देश के आर्थिक विकास और रोज़गार सृजन को बढ़ावा देने के साथ-साथ उनके उद्यमों को फलने-फूलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।’

श्रीधरन ने आगे कहा कि हमारी कार्यशालाएं प्रतिभागियों को सोच-समझ कर फैसला करने और उचित उत्पादों तथा सेवाओं तक पहुंचने के लिए आवश्यक ज्ञान और कौशल प्रदान कर रही हैं। हमारा लक्ष्य है #आत्मनिर्भरभारत के लिए देश के हर कोने तक वित्तीय सेवाओं का प्रसार करना।

भारत फाइनेंशियल इंक्लूजन लिमिटेड के मुख्य परिचालन अधिकारी विकास मुट्टू ने कहा, ‘बीएफआईएल, सा-धन के साथ सहयोग के ज़रिये वित्तीय समावेश के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है। हम स्थानीय स्तर पर कार्यशालाएं आयोजित कर वित्तीय जागरूकता फैलाना और लोगों को बजट, बचत और बुद्धिमानी से उधार लेने जैसे धन प्रबंधन के बुनियादी सिद्धांतों की जानकारी से लैस करना चाहते हैं। हमारा मानना ​​है कि ऐसे आवश्यक धन प्रबंधन कौशल के साथ लोग सोच-समझ कर वित्तीय फैसला करने और संकट के समय आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ने की क्षमता हासिल करते हैं।’

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार अन्‍य खबरें पढ़ सकते हैं। आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, x सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ-साथ सीधे गूगल पर भी जुड़ सकते हैं। यहां भी खबरें पढ़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।