चुनाव से पहले ही राष्ट्रपति पद की रेस में जो बाइडन को पछाड़ कर आगे निकले डोनाल्ड ट्रंप 

दुनिया
Spread the love

न्यूयॉर्क। विवादों में फंसे डोनाल्ड ट्रंप की लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि, डोनाल्ड ट्रंप 2024 के राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए जो बाइडन को पछाड़ कर आगे निकल गए हैं। एक सर्वे से यह पता चला है। अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा कैलिफोर्निया में एक कार्यक्रम में ट्रंप को नीच करार दिए जाने के एक दिन बाद यह सर्वे सामने आया।

वॉल स्ट्रीट जर्नल सर्वे में बाइडेन को उनके राष्ट्रपति पद के लिए सबसे कम रेटिंग के साथ दिखाया गया है। यह निष्कर्ष मोटे तौर पर अन्य हालिया अध्ययनों के अनुरूप है, जिसने मतदाताओं के चुनाव में जाने से एक साल से भी कम समय पहले डेमोक्रेटिक हलकों में चिंता पैदा कर दी है। डब्ल्यूएसजे ने कहा कि यह दिखाता है कि ट्रंप बाइडेन से चार अंकों से आगे चल रहे हैं।

47 प्रतिशत के मुकाबले 43 प्रतिशत। इस सर्वे से पता चला है कि पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति आमने-सामने मुकाबले में पसंदीदा बने हुए हैं। बाइडेन ने दूसरे कार्यकाल के लिए लड़ने की इच्छा जताई है, लेकिन डेमोक्रेटिक पार्टी में कई लोग उनकी बढ़ती उम्र के डर से उन्हें पद से हटते देखना चाहते हैं। वो 81 साल के हो गए हैं।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, गुरुवार को कैलिफोर्निया में राष्ट्रपति के बेटे हंटर बाइडेन पर नौ आपराधिक कर आरोपों में अभियोग लगाए जाने से उनके पुन: चुनाव की राह में नई बाधाएं पैदा हो गई हैं।

बताते चलें कि, वाल स्ट्रीट जर्नल ने यह सर्वे किया है। सर्वे में एक और बात जो गौर करने वाली है वो ये है कि जो बाइडन की अप्रूवल रेटिंग अपने सबसे निचले स्तर पर पहुंच गई है। इससे प्रतीत होता है कि जो बाइडन की अगले टर्म के लिए उम्मीदवार बनने की कोशिशों को झटका लग सकता है।

डेमोक्रेटिक पार्टी में भी जो बाइडन को दूसरा कार्यकाल देने में मतभेद उभर रहे हैं। हालांकि जो बाइडन कह चुके हैं कि वह अगले साल होने वाले चुनाव में भी उम्मीदवारी पेश करेंगे। सबसे बड़ी चिंता जो बाइडन की उम्र को लेकर उभर रही है, क्योंकि जब अगले साल चुनाव होंगे, तब बाइडन 81 साल के हो जाएंगे और अगला टर्म खत्म होने पर उनकी उम्र 86 साल होगी। साथ ही जो बाइडन के बेटे हंटर बाइडेन के खिलाफ भी टैक्स मामले में आरोप लगे हैं, इससे भी जो बाइडन की मुश्किलें बढ़ी हैं।

डोनाल्ड ट्रंप कई मुकदमों का सामना कर रहे हैं, लेकिन इसके बावजूद उनकी लोकप्रियता में उछाल आ रहा है। अपने रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवारों से डोनाल्ड ट्रंप काफी आगे चल रहे हैं। ये बात शायद बाइडन भी महसूस कर रहे हैं, तभी शुक्रवार को कैलिफोर्निया में एक फंड जुटाने के कार्यक्रम में जो बाइडन ने ट्रंप पर सीधा हमला बोला और ट्रंप समर्थकों के यूएस कैपिटोल पर हमले को लेकर निशाना साधा। साथ ही ट्रंप के उस बयान की भी आलोचना की, जिसमें ट्रंप ने कहा था कि वह सिर्फ एक दिन के लिए तानाशाह बनेंगे।