Coal-production

कैप्टिव व वाणिज्यिक कोयला खानों से उत्पादन पहुंचा 80 मिलियन टन

नई दिल्ली देश
Spread the love

  • कोयला मंत्रालय ने वाणिज्यिक और कैप्टिव खानों में हुए उत्पादन की समीक्षा की

नई दिल्‍ली। कोयला मंत्रालय में अपर सचिव और नामित प्राधिकारी एम नागराजू ने वित्त वर्ष 2023-24 के दौरान कैप्टिव और वाणिज्यिक कोयला खानों के उत्पादन और अनुमानित उत्पादन की समीक्षा की। बैठक के दौरान अपर सचिव ने जोर देकर कहा कि कोयला ब्लॉक आवंटियों को वित्त वर्ष 2023-24 में अपने उत्पादन लक्ष्य को हासिल करने के लिए आवश्यक कदम उठाने चाहिए। उन्हें उन कोयला ब्लॉकों को भी चालू करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाने चाहिए, जो परिचालन के उन्नत चरणों में हैं।

समीक्षा में यह बात उभरकर सामने आई कि 1 अप्रैल, 2023 से 20 नवंबर, 2023 की अवधि के दौरान कैप्टिव व वाणिज्यिक कोयला खानों से उत्पादन लगभग 80 मिलियन टन रहा। यह वित्त वर्ष 2022-23 की इसी अवधि में हुए उत्पादन में 23 प्रतिशत की वर्ष-दर-वर्ष वृद्धि को दर्शाता है। वर्ष 2023-24 के दौरान, इन खानों से 145 मिलियन टन उत्पादन होने की उम्मीद है जिससे देश में कोयले के आयात में कमी आएगी।

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार खबरें पढ़ सकते हैं। आपका अपना न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, X सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ सीधे गूगल पर जाकर भी जुड़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।