पूर्व गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे ने सक्रिय राजनीति से लिया संन्यास, अपनी विरासत इन्हें सौंपने का किया एलान

मुंबई देश राजनीति
Spread the love

महाराष्ट्र। बड़ी खबर आ रही है, कांग्रेस के कद्दावर नेता और देश के पूर्व गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे ने सक्रिय राजनीति से संन्यास लेने का एलान किया है। शिंदे ने मंगलवार को एक कार्यक्रम में अपने राजनीतिक रिटायरमेंट का एलान किया।

सन्यास का एलान करते वक्त उन्होंने अपनी विरासत सोलापुर सिटी सेंट्रल विधानसभा सीट से तीन बार की विधायक अपनी बेटी प्रणीति शिंदे को सौंपी। उन्होंने सन्यास का एलान करते हुए कहा कि अगले साल (2024) होने वाले लोकसभा का चुनाव मेरी बेटी प्रणीति शिंदे लड़ेगी और जहां मेरी ज़रूरत होगी, वहां मैं वहां मौजूद रहूंगा।

बता दें कि, सुशील कुमार शिंदे उन चुनिंदा नेताओं में से हैं, जिन्होंने मुख्यमंत्री से लेकर गृहमंत्री तक का सफर तय किया है। शिंदे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री बनने के साथ ही सोलापुर सीट से तीन बार सांसद भी चुने गए।

2012 में पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी के वित्त मंत्री के पद से इस्तीफा देने और राष्ट्रपति बनने के बाद पी चिदबंरम को वित्त मंत्री बनाया गया। चूंकी चिदंबरम उस वक्त खुद गृहमंत्री थे। ऐसे में मनमोहन सिंह की सरकार में ऊर्जा मंत्री रहे सुशील कुमार शिंदे को केंद्रीय गृहमंत्री की जिम्मेदारी सौंपी गई।

विजयादशमी के मौके पर सोलापुर में धम्म चक्र कार्यक्रम के दौरान सुशील कुमार शिंदे ने कहा कि अब मेरी बेटी प्रणीति शिंदे सोलापुर से लोकसभा चुनाव लड़ेंगी।

बता दें कि 42 वर्षीय प्रणीति शिंदे सोलापुर सिटी सेंट्रल विधानसभा सीट से तीन बार की विधायक हैं। इसके साथ ही वह कांग्रेस वर्किंग कमेटी में भी विशेष आमंत्रित सदस्य हैं। पहले ही एक कार्यक्रम में प्रणीति शिंदे ने कहा था कि पार्टी हमें जो जिम्मेदारी सौंपेगी, हम उसे निभाएंगे।

उन्होंने लोकसभा चुनाव से पहले पार्टी को विश्वास भी जताया कि इस बार चाहे कुछ भी हो, सोलापुर का सांसद कांग्रेस का ही होगा। बता दें कि शिंदे से पहले मंगलवार को केंद्रीय मंत्री नारायण राणे के बड़े बेटे और पूर्व सांसद नीलेश राणे ने भी ट्वीट कर सक्रिय राजनीति से संन्यास का एलान किया था।