इन शिक्षकों की अन्‍य विद्यालयों में होगी प्रतिनियुक्ति‍, जानें शिक्षा स्थापना समिति की बैठक के अन्‍य निर्णय

शिक्षा झारखंड
Spread the love

रांची। रांची उपायुक्‍त राहुल कुमार सिन्हा की अध्यक्षता में समाहरणालय ब्लॉक-ए स्थित उपायुक्त कार्यालय कक्ष में शिक्षा स्थापना समिति बैठक 12 सितंबर, 2023 को हुई। बैठक में रांची जिला शिक्षा अधीक्षक मिथलेश केरकेट्टा, अतिरिक्त जिला कार्यक्रम पदाधिकारी कौशल किशोर एवं अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

बैठक में उपायुक्त ने रांची जिला के सभी विद्यालयों के छात्र-छात्राओं को अच्छी पढ़ाई के साथ उन्हें अनुशासन में रहने एवं उन्हें बेहतर बनाने की दिशा में ज्यादा से ज्यादा ध्यान देने के लिए संबंधित अधिकारी को निर्देश दिया। अनुशासनहीनता में अंकुश लगाने को कहा।

इन बिंदुओं पर सहमति

  • उत्कृष्ट विद्यालयों में आवश्यकता आधारित रिक्त पदों पर स्नातक प्रशिक्षित एवं स्नातकोत्तर प्रशिक्षित शिक्षकों के प्रतिनियुक्ति विषयवार रिक्त पदों पर शिक्षकों को प्रतिनियोजन करने का निर्णय लिया गया।
  • गैर अनुसूचित जिला को अनुसूचित जिला में योग्य शिक्षकों का समांजन करने का निर्णय स्थापना समिति द्वारा लिया गया।
  • नई नियुक्ति (संस्कृत एवं गृह विज्ञान) पर विचार करते हुए इन शिक्षकों का पदस्थापन करने का निर्णय लिया गया।
  • अतिरिक्त इकाई पर कार्यरत शिक्षकों का समांजन करने का निर्णय लिया गया।
  • नव नियुक्त (अन्य विषयों से संबंधित) शिक्षकों द्वारा विलंब से योगदान करने एवं त्यागपत्र दिए जाने पर स्वीकृति प्रदान करने का निर्णय लिया गया।
  • रांची जिले के तीन नव उत्क्रमित विद्यालयों में (वर्तमान) के बाद उक्त विद्यालयों में शिक्षक पद स्थापन से संबंधित विसंगति पर विभाग से मार्गदर्शन प्राप्त करने का निर्णय लिया गया।
  • विद्यालयों में कम छात्र एवं अधिक शिक्षकों की संख्या होने की स्थिति‍ में शिक्षकों को अन्य विद्यालयों में प्रतिनियुक्त करने का निर्णय लिया गया।
  • 15 अगस्त, 2022 को उत्क्रमित उच्च विद्यालय सेरो बेड़ो में दो शिक्षकों के बीच हुए वाद-विवाद एवं झड़प पर प्राप्त जांच प्रतिवेदन के आलोक में कार्रवाई करने का निर्णय किया गया।

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार खबरें पढ़ सकते हैं।

आपका अपना न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, ट्वि‍टर सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ सीधे गूगल पर जाकर भी जुड़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।