Bihar : शिक्षक संघर्ष मोर्चा का हल्ला बोल, फूंका सीएम और डिप्‍टी सीएम का पुतला, देखें वीडियो

बिहार देश
Spread the love

  • राज्यकर्मी का दर्जा मिलने तक जारी रहेगा चरणबद्ध आंदोलन

बेगूसराय (Bihar)। शिक्षक संघर्ष मोर्चा के आह्वान पर दो सूत्री मांगों को लेकर नियोजित शिक्षकों ने जिले के प्रखंड मुख्यालय पर हल्‍ला बोला। मुख्यमंत्री एवं उपमुख्यमंत्री का पुतला दहन किया। नियोजित शिक्षक बिना शर्त राज्य कर्मी का दर्जा देने और शिक्षकों पर की गयी दंडात्मक कार्रवाई अविलंब वापस लेने की मांग को लेकर आंदोलनरत हैं।

शिक्षक संघर्ष मोर्चा के नेता टीईटी प्रारंभिक शिक्षक संघ के प्रदेश संयोजक राजू सिंह, मनोहर राय, रत्नेश कुमार, कन्हैया भारद्वाज, सुजीत शंडलिय ने कहा कि सरकार और उनके अधिकारी शिक्षकों का विश्वास जीत कर ही उनसे शत प्रतिशत कार्य ले सकते हैं। उनकी न्यायोचित मांगों को पूरा करने की बजाय भय का माहौल बनाने से कभी भी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के संकल्प को पूरा नहीं किया जा सकता है।

शिक्षकों ने कहा कि विद्यालयों में संसाधनों का घोर अभाव है। 50 प्रतिशत से ज्यादा बच्चे होने पर ना तो बैठने की जगह उपलब्ध है और ना ही शिक्षक। इसे पूरा करने की जगह विभागीय अधिकारी शिक्षकों को डरा धमकाकर काम कराना चाहते हैं। शिक्षा के अधिकार लागू होने के 13 साल बाद भी आज तक छात्र- शिक्षक अनुपात करीब दोगुना है। विभागीय अधिकारी और कर्मी भ्रष्टाचार का डंक मारते हैं। इन बातों के मद्देनजर शिक्षक अपने अनिश्चित भविष्य को लेकर चिंतित हैं।

इस कार्यक्रम का नेतृत्व कर रहे टीईटी प्रारंभिक शिक्षक संघ के प्रदेश संयोजक राजू सिंह ने कहा कि शिक्षकों का वर्षों से बकाया एरियर का भुगतान, शिक्षक-शिक्षिकाओं एवं दिव्यांगों का स्थानांतरण जैसी समस्याओं को दरकिनार कर केवल भयादोहन के प्रयासों को स्वीकार नहीं किया जा सकता है। राज्य सरकार को अविलंब सभी शिक्षकों को राज्य कर्मी का दर्जा देने की घोषणा करनी चाहिए।

शिक्षकों पर की गई दंडात्मक कार्रवाई को विभाग को यथाशीघ्र वापस लेते हुए शिक्षक प्रतिनिधियों के साथ वार्ता कर समस्या का समाधान ढूंढना चाहिए, अन्यथा राज्यकर्मी का दर्जा मिलने तक शिक्षको का चरणबद्ध आंदोलन जारी रहेगा। सरकार की दमनकारी और तानाशाही रवैया इसी तरह‌ जारी रहा तो शिक्षक बड़े आंदोलन के लिए विवश होंगे। इससे अव्यवस्था की स्थिति बनेगी। शैक्षणिक कार्य बाधित होगी। उसकी सारी जवाबदेही राज्य सरकार की होगी।

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार खबरें पढ़ सकते हैं।

आपका अपना न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, ट्वि‍टर सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ सीधे गूगल पर जाकर भी जुड़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।