टाटा मेन हॉस्पिटल और मणिपाल टाटा मेडिकल कॉलेज ने वार्षिक मनोरोग सम्मेलन की मेजबानी की

झारखंड
Spread the love

जमशेदपुर। टाटा मेन हॉस्पिटल (टीएमएच) और मणिपाल टाटा मेडिकल कॉलेज (एमटीएमसी), जमशेदपुर के मनोचिकित्सा विभाग ने इंडियन साइकियाट्रिक सोसाइटी ऑफ झारखंड स्टेट ब्रांच (जैस्कॉन 2023) के 21वें वार्षिक सम्मेलन की मेजबानी की। यह तीसरी बार है, जब जमशेदपुर को इस कार्यक्रम की मेजबानी करने का मौका मिला।

‘अंडरग्रेजुएट्स के लिए मनोचिकित्सा’ विषय के तहत, इस वर्ष के सम्मेलन ने मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों के इलाज में स्वास्थ्य सेवा की महत्वपूर्ण भूमिका पर चर्चा की। यह मानते हुए कि इस मिशन के लिए अच्छी तरह से प्रशिक्षित चिकित्सा पेशेवर आवश्यक हैं, इसलिए स्नातक मेडिकल छात्रों, स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली में प्राथमिक हितधारकों पर ध्यान दिया गया था।

संयोगवश, 9 सितंबर को दुनिया भर में ‘विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस’ के रूप में मनाया जाता है। इस अतिरिक्त महत्व ने साइकियाट्रिक सोसायटी को छात्रों के बीच जागरुकता बढ़ाने और मानसिक स्वास्थ्य, कल्याण और आत्महत्या की रोकथाम पर चर्चा करने की आवश्यकता को मजबूत किया। जैस्कॉन 2023 ने इन उद्देश्यों को प्राप्त करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में कार्य किया।

छात्रों के बीच जागरूकता बढ़ाने के लिए, 8-9 सितंबर को मनोरोग पर प्रश्नोत्तरी और वैज्ञानिक सत्र आयोजित किए गए, जिसमें प्रसिद्ध संस्थानों के अतिथि वक्ता शामिल थे।

8 सितंबर को एक क्विज़ प्रतियोगिता हुई। इसमें झारखंड के चार मेडिकल कॉलेजों के स्नातक मेडिकल छात्र शामिल हुए थे। इनमें एम्स देवघर, रिम्स रांची, एमटीएमसी जमशेदपुर और एमजीएम मेडिकल कॉलेज जमशेदपुर शामिल थे।

9 सितंबर को मुख्य कार्यक्रम में स्नातक और स्नातकोत्तर दोनों छात्रों के लिए शैक्षणिक सत्र शामिल थे। कार्यक्रम की शुरुआत एक उद्घाटन समारोह के साथ हुई, जिसमें टीएमएच में हेड कंसल्टेंट और एचओडी मनोचिकित्सा और मणिपाल मेडिकल कॉलेज जमशेदपुर में एसोसिएट प्रोफेसर और मनोचिकित्सा के प्रमुख डॉ. मनोज साहू ने सम्मानित अतिथियों का गर्मजोशी से स्वागत किया।

उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि डॉ सुधीर राय, जनरल मैनेजर, मेडिकल सर्विसेज, टाटा स्टील थे, जबकि विशिष्ट अतिथि मणिपाल टाटा मेडिकल कॉलेज, जमशेदपुर के डीन डॉ. जी प्रदीप कुमार थे। टीएमएच में चीफ मेडिकल इंडोर सर्विसेज डॉ विनीता सिंह और टीएमएच में चीफ मेडिकल सपोर्ट सर्विसेज डॉ ममता रथ दत्ता जैसे प्रतिष्ठित अतिथि इस अवसर पर उपस्थित थीं। इस कार्यक्रम में आईपीएस झारखंड राज्य शाखा के अध्यक्ष डॉ अविनाश शर्मा, आईपीएस राज्य शाखा के सचिव डॉ. आलोक प्रताप, आईपीएस झारखंड राज्य शाखा के वरिष्ठ सदस्य और टीएमएच और मणिपाल टाटा मेडिकल कॉलेज (एमटीएमसी) के डॉक्टर भी उपस्थित थे।

मुख्य अतिथि सेवानिवृत्त एयर वाइस मार्शल डॉ सुधीर राय ने एक मजबूत मनोरोग पाठ्यक्रम और एमबीबीएस छात्रों के मानसिक स्वास्थ्य के महत्व को दोहराया। सम्मानित अतिथि ने छात्रों को बहुमूल्य जानकारी और प्रोत्साहन प्रदान किया। इसके अतिरिक्त, उद्घाटन समारोह में निवर्तमान अध्यक्ष डॉ अविनाश शर्मा द्वारा आईपीएस झारखंड राज्य शाखा के आगामी अध्यक्ष डॉ. मनोज कुमार साहू का पदस्थापना समारोह भी शामिल था।

छात्रों को मानसिक स्वास्थ्य और कल्याण पर क्षेत्र के विशेषज्ञों द्वारा आयोजित ज्ञानवर्धक शैक्षणिक सत्रों में भाग लेने का मौका प्राप्त हुआ।  एम्स नई दिल्ली में मनोचिकित्सा के प्रोफेसर डॉ. प्रताप शरण ने “स्नातक और स्नातकोत्तर छात्रों के मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य” पर जानकारी साझा की, जो स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए रणनीति और मार्गदर्शन प्रदान करते हैं।

बाद में शाम को, एक पैनल चर्चा, ‘मनोचिकित्सा को मजबूत करने के लिए स्नातक मनोचिकित्सा को मजबूत करें’ में एम्स भुवनेश्वर और सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ साइकियाट्री (सीआईपी) रांची के प्रोफेसर शामिल हुए।  चर्चा ने स्नातक स्तर पर चिकित्सा शिक्षा और मनोरोग के विकास पर मूल्यवान विचार और दृष्टिकोण पेश किए।

सम्मेलन का समापन डॉ. महेश हेम्ब्रम के धन्यवाद ज्ञापन के साथ हुआ।  पूरे झारखंड से 100 से अधिक प्रतिनिधियों ने सम्मेलन में भाग लिया, जिससे मानसिक स्वास्थ्य और कल्याण के बारे में विचारों और ज्ञान के आदान-प्रदान को बढ़ावा मिला।

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार खबरें पढ़ सकते हैं।

आपका अपना न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, ट्वि‍टर सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ सीधे गूगल पर जाकर भी जुड़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।