कोल इंडिया और एससीसीएल में 5 अक्‍टूबर से हड़ताल, जानें क्‍या लिखा है नोटिस में

झारखंड मुख्य समाचार
Spread the love

रांची। कोल इंडिया, उसकी सहायक कंपनी और एससीसीएल में 5 अक्‍टूबर से तीन दिनी हड़ताल होगी। यह निर्णय कोयला उद्योग में कार्यरत पांचों केंद्रीय श्रम संगठन की 14 सितंबर, 2023 को रांची में हुई संयुक्त बैठक लिया गया। हड़ताल नोटिस श्रमिक संगठनों ने कोल इंडिया और एससीसीएल के चेयरमैन को भेज दिया है।

बैठक में बीएमएस, एचएमएस, इंटक, एआईटीयूसी, सीटू के प्रतिनिधि मौजूद थे। इसमें सर्वसम्मति‍ से यह निर्णय लिया गया कि यदि कोल इंडिया और एससीसीएल प्रबंधन पूर्व-निर्धारित वेतन और भत्तों को रोकने या कम करने का फैसला लेता है, तो 5, 6, 7 अक्टूबर, 2023 को कोयला उद्योग के पांचों केंद्रीय श्रम संगठन हड़ताल पर जाएंगे ।.

प्रबंधन को भेजे नोटिस में श्रमिक संगठनों ने कहा है कि 20 मई, 2023 को कानूनसम्मत एनसीडब्‍ल्‍यूए-11 समझौता कोल इंडिया एवं सिंगरेनी कोलियरीज कंपनी लिमिटेड के प्रबंधन और इनमें कार्यरत ट्रेड यूनियनों के बीच संपन्न हुआ। समझौते के बाद जुलाई-अगस्त, 2023 माह के वेतन का भुगतान अगस्त/ सितंबर, 2023 में किया गया।

ऐसी आशंका व्यक्त की जा रही है कि कोल इंडिया/ सिंगरेनी कोलियरिज कंपनी लिमिटेड और उसकी अनुषंगी कंपनी, विभाग, प्रतिष्ठान, संस्थापनों में कार्यरत कामगारों (Non-Executives) को सितंबर, 2023 का वेतन-मजदूरी-तनख्वाह का एनसीडब्‍ल्‍यूए-10 के पुराने वेतन के आधार पर किया जायेगा।

श्रमिक संगठनों ने कहा कि हमारी मांग है कि कोल इंडिया, सिंगरेनी कोलियरिज कंपनी लिमिटेड और सभी अनुषंगी कंपनियों में कार्यरत सभी कसमगसासें को सितंबर, 2023 माह का वेतन अक्तूबर में समय पर और एनसीडब्‍ल्‍यूए-11 के अनुसार ही किया जाय।

कोल इंडिया, सिंगरेनी कोलियरिज कंपनी लिमिटेड प्रबंधन यदि ऐसा नहीं करता है तो 5 अक्‍टूबर से 7 अक्‍टूर, 2023 तक कोल इंडिया, सिंगरेनी कोलियरिज कंपनी लिमिटेड और उने मुख्यालयों सहित अनुषंगी कंपनियों में तीन दिवसीय हड़ताल की जाएगी। इस दौरान कोल इंडिया, सिंगरेनी कोलियरिज कंपनी लिमिटेड मुख्यालय सहित उनकी सभी अनुषंगी कंपनियों के सभी संस्थानों के कामगार हड़ताल पर रहेंगे।

हड़ताल नोटिस में बीएमएस के के लक्ष्‍मा रेड्डी, मजरुल हक अंसारी, इंटक के कुमार जयमंल सिंह, एके झा, एचएमएस के नाथूलाल पांडेय, आरबी राघवन, एटक के रमेंद्र कुमार, अशोक यादव ने साइन किया है।

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार खबरें पढ़ सकते हैं।

आपका अपना न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, ट्वि‍टर सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ सीधे गूगल पर जाकर भी जुड़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *