भारत में दो दिन से रुके पीएम जस्टिन ट्रूडो आखिर कनाडा रवाना, रुकने की ये वजह आई सामने

नई दिल्ली देश
Spread the love

नई दिल्ली। भारत में दो दिन से रुके पीएम जस्टिन ट्रूडो आखिर कनाडा रवाना हो गए। विमान खराब होने के चलते रविवार रात से दिल्ली में रुके कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो आज मंगलवार को रवाना हो गए। उनके विमान में तकनीकी खराबी आ गई थी, जिसे आज दूर कर लिया गया। इसके बाद वह दोपहर 1:10 पर दिल्ली के पालम एयरपोर्ट से कनाडा के लिए रवाना हुए।

उन्हें जी-20 समिट के समापन के कुछ घंटे बाद ही रविवार को रवाना होना था, लेकिन विमान में ऐन वक्त में गड़बड़ी हो गई थी। इसके बाद उन्हें यहीं ठहरना पड़ गया। उनके लिए कनाडा से एक दूसरा प्लेन भी बुलाया गया था। लेकिन उसे आने में भी देरी हो रही थी। इस बीच पुराना प्लेन ही ठीक होने पर वह उससे ही रवाना हो गए। 

कनाडा के पीएमओ के प्रेस सचिव मोहम्मद हुसैन ने प्लेन सही होने की जानकारी देते हुए कहा था, ‘प्लेन में आई तकनीकी खामी दूर हो गई है। प्लेन को उड़ान भरने की मंजूरी मिल गई है। कनाडाई डेलिगेशन के आज दोपहर को ही रवाना होने की उम्मीद है।’ जस्टिन ट्रूडो रविवार से ही अपने डेलिगेशन के साथ दिल्ली में ठहरे हुए थे। वह अपने 36 साल पुराने एयरबस SE प्लेन से दिल्ली आए थे, लेकिन वापसी से ठीक पहले उसमें खामी पाई गई।

कनाडा के पीएम के लिए दूसरा प्लेन भी मंगाया गया था, जो लंदन के रास्ते दिल्ली आ रहा था। हालांकि उससे पहले ही पुराने विमान की तकनीकी खामियों को दूर कर लिया गया। फिर कनाडाई डेलिगेशन ने उसी विमान से ओटावा के लिए उड़ान भरी।

यहां बता दें कि कनाडा के पीएम को जी-20 से इतर भारत से भी खालिस्तानी तत्वों के मुद्दे पर खरी-खरी सुननी पड़ी थी। उसके बाद विमान में आई खराबी के चलते भी उनकी फजीहत हुई। यही नहीं कनाडा के विपक्ष और मीडिया ने भी उन्हें सुनाते हुए कहा कि अब उनको अहसास हुआ होगा कि व्यवस्था खराब होने पर कैसा महसूस होता है। कनाडा के एयरपोर्ट्स में जिस तरह का मिसमैनेजमेंट है, उससे तो लोगों को अकसर ही परेशान होना पड़ता है।