होम इंश्योरेंस कराने से पहले इन बातों का रखें ख्‍याल

विचार / फीचर देश
Spread the love

आदित्य शर्मा

हमारा घर, हमारी सबसे महंगी और महत्वपूर्ण संपत्ति है। बहुत से लोग, घर बनाने के लिए अपने जीवन की सारी कमाई लगा देते हैं। सभी यह चाहते हैं कि हमारा घर हमेशा सुरक्षित रहे। इसकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कई कदम उठाते हैं। सिक्योरिटी कैमरा लगाने, घर से बाहर जाने पर दरवाज़े बंद करने और किसी भी दुर्घटना से बचने के लिए उचित इलेक्ट्रिकल फिटिंग लगाने का काम करते हैं।

हालांकि घर की सुरक्षा के ये तरीके सभी जानते हैं, लेकिन घर की सुरक्षा करने का एक और भी रास्ता है। यह बहुत कम लोग जानते हैं, और वह है, ‘होम इंश्योरेंस’ यानी गृह बीमा।

होम इंश्योरेंस क्या है? 

होम इंश्योरेंस या गृह बीमा आपको प्राकृतिक आपदाओं, चोरी, आग, विस्फोट आदि जैसी अप्रत्याशित घटनाओं से अपने घर की सुरक्षा करने में मदद करता है, जिससे अक्सर आर्थिक नुकसान हो सकता है।

होम इंश्योरेंस में ये शामिल

संरचना के लिए कवरेज : एक सामान्य होम इंश्योरेंस पॉलिसी भूकंप, बाढ़, बिजली गिरने, आग आदि जैसी प्राकृतिक आपदाओं एवं मानव निर्मित आपदाओं के लिए आपके घर की संरचना एवं ढांचे को सुरक्षा देती है।

सामान के लिए कवरेज : इंश्योरेंस प्लान के आधार पर, पॉलिसी घर के सामान की भी सुरक्षा करती है। इनमें इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, जैसे फ्रिज, टीवी, एसी, आदि शामिल हैं। इसमें फर्नीचर और फिक्सचर जैसा सामान भी शामिल है। आप कीमती वस्तुओं को भी अलग से सुरक्षित कर सकते हैं, जैसे ज़ेवर, मूर्तियों, पेंटिंग आदि जैसी कलाकृतियां आदि।

कवरेज को बढ़ाने में मदद

सामान्य कवरेज के अलावा, इंश्योरेंस कंपनियां विभिन्न ऐड-ऑन भी प्रदान करती हैं, जो आपको कवरेज को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

सार्वजनिक देयता के लिए कवरेज : अगर आपके घर में होने वाली दुर्घटना के कारण, किसी तृतीय पक्ष को चोट लगती है या आपके घर में हुए किसी कारण से किसी तृतीय पक्ष की प्रॉपर्टी को नुकसान हो जाता है, तो यह ऐड-ऑन, उनके प्रति आपकी देयताओं को कवर करेगा।

वैकल्पिक आवास के लिए क्षतिपूर्ति : अगर आप किसी प्राकृतिक आपदा के कारण अपने घर में रह नहीं पाते और आपको कहीं और रहने जाना पड़े, तो पैकिंग एवं परिवहन के खर्चों को कवर किया जाता है।

किराए का नुकसान : अगर किसी अप्रत्याशित घटना के कारण, आपके किराएदार को प्रॉपर्टी से बाहर निकलना पड़ता है, तो ऐड-ऑन आपको किराए के नुकसान के लिए क्षतिपूर्ति देगा।

चाबी और ताले को बदलने के लिए कवर : अगर आपके घर की चाबियां चोरी हो जाती हैं, तो आपको चाबीवाले के खर्चों के लिए क्षतिपूर्ति मिलेगी।

आतंकवाद के लिए कवर : यह वैकल्पिक कवर आपको आतंकवादी हमले के मामले में होने वाले किसी भी नुकसान से सुरक्षा प्रदान करेगा।

ऊपर बताए गए ऐड-ऑन्स के अलावा, कुछ इंश्योरेंस प्रदाता, वॉलेट खोने के लिए कवर, एटीएम निकासी के दौरान चोरी का कवर, कर्मचारी मुआवज़ा कवर आदि भी प्रदान करते हैं। आप एक मामूली प्रीमियम चुकाकर, अपनी विशिष्ट आवश्यकता के अनुसार किसी भी ऐड-ऑन का विकल्प चुन सकते हैं।

पॉलिसी कौन खरीद सकता है

अगर आप एक घर के मालिक हैं, तो आप होम इंश्योरेंस खरीद सकते हैं। अगर किराए के घर में रहते हैं, तो आप अपने सामान की सुरक्षा करने के लिए होम इंश्योरेंस खरीद सकते हैं। अगर प्रॉपर्टी का मालिक एक संगठन है, तो वे भी होम इंश्योरेंस कवरेज ले सकते हैं।

इन बातों को ध्यान में रखें

होम इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने से पहले इन बातों को ध्यान में रखें। कई कंपनियां होम इंश्योरेंस पॉलिसी प्रदान करती हैं। हालांकि यह बहुत ज़रूरी है कि आप अपनी आवश्यकताओं को ठीक से समझें और उनके अनुसार ही सबसे अच्छा प्लान चुनें।  आप हमेशा उपयुक्त ऐड-ऑन्स के साथ अपने कवरेज को और भी बढ़ा सकते है।

नियम और शर्तों को पढ़ें

इंश्योरेंस प्रदाता द्वारा दिए गए कवर को अच्छी तरह से समझने के लिए पॉलिसी के नियम और शर्तों को सावधानीपूर्वक पढ़ें। ऐसे इंश्योरेंस प्रदाता का विकल्प चुनें, जो आसानी से और तेज़ी से क्लेम्स सेटल करने के लिए प्रसिद्ध हो; ताकि दुर्घटना के मामले में आपका क्लेम सेटलमेंट अनुभव सुगम एवं झंझट-मुक्त हो

लेखक : बजाज आलियांज़ जनरल इंश्योरेंस के चीफ डिस्ट्रीब्यूशन ऑफिसर (रिटेल सेल्स) हैं।