Jharkhand : 8 डीएसई को शिक्षा सचिव ने किया शोकॉज, कार्रवाई भी संभव, जानें वजह

झारखंड
Spread the love

रांची (Jharkhand)। जिला शिक्षा अधीक्षक (डीएसई) को शिक्षा सचिव के रवि कुमार ने शोकॉज जारी किया है। सभी से जवाब मांगा गया है। इनपर विभागीय कार्रवाई भी की जा सकती है।

शिक्षा सचिव ने पलामू, बोकारो, धनबाद, लातेहार, दुमका, कोडरमा, लोहरदगा के डीएसई से स्‍पष्‍टीकरण मांगा है। डीएसई से Teacher Transfer Portal के डाटा में संशोधन को लेकर स्पष्टीकरण मांगा है।

पत्र में कहा है कि शिक्षकों के स्थानांतरण के लिए Teacher Transfer Portal में ऑनलाईन आवेदन आमंत्रित करने की कार्रवाई प्रक्रियाधीन है। Teacher Transfer Portal में शिक्षकों के सेवा इतिहास से संबंधित सभी सूचना की मांग पूर्व में आपसे को गई थी। जिसे सत्यापित करते हुए आपके द्वारा विभाग को उपलब्ध कराया गया है। उक्त सूचना के आधार पर ही शिक्षकों के स्थानांतरण की कार्रवाई की जानी है।

सचिव ने डीएसई से कहा है कि आपके द्वारा Teacher Transfer Portal के मास्टर डाटा और शिक्षकों की सेवा से संबंधित सूचना में संशोधन करने का अनुरोध किया गया है। आप अवगत है कि ऑनलाईन प्रक्रिया के मध्य में मास्टर डाटा में संशोधन किया जाना एक जटिल कार्य है।

सचिव ने लिखा है कि पूर्व में भी उपलब्ध कराये गए डाटा को सत्यापित करने के लिए आपको कई बार निर्देशित किया जा चुका है। आपके द्वारा सत्यापन प्रमाण पत्र भी उपलब्ध कराया गया है। उपरोक्त के बावजूद विभाग को त्रुटिपूर्ण डाटा/सूचना उपलब्ध कराना आपको कर्तव्य के प्रति लापरवाही और विभागीय निर्देशों की अवहेलना की प्रकृति एवं स्वेच्छाचारिता को दर्शाता है।

सचिव ने दो दिनों के अन्दर स्पष्टीकरण मांगा है। पूछा है कि विभाग को त्रुटिपूर्ण डाटा/सूचना उपलब्ध कराने के कारण क्यों नहीं आपके विरुद्ध अनुशासनिक कार्रवाई की जाए। निर्धारित अवधि में स्पष्टीकरण प्राप्त नहीं होने की स्थिति में विभाग कार्रवाई करने के लिए स्‍वतंत्र होगा।

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार खबरें पढ़ सकते हैं।

आपका अपना न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, ट्वि‍टर सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ सीधे गूगल पर जाकर भी जुड़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।