आयुक्‍त का प्रभारी प्रधानाध्यापक को शो-कॉज करने और वेतन रोकने का निर्देश

शिक्षा झारखंड
Spread the love

  • संयोजिका को बदलने और विद्यायय प्रबंधन समिति के अध्यक्ष को हटाने का आदेश

पलामू। शिक्षा में गुणात्मक सुधार से बेहतर परिणाम मिलेगा। शिक्षा पर सरकार विशेष ध्यान दे रही है। विद्यार्थियों को गुणात्मक शिक्षा मिले, इसके लिए शिक्षकों की नियुक्ति से लेकर विद्यालयों में मूलभूत सुविधाएं बढ़ाया जा रहा है। विद्यार्थियों को सही शिक्षा मिले, इसके सभी को प्रयास करना चाहिए। बालिका शिक्षा से बेहतर समाज निर्माण हो सकेगा। यह बातें पलामू प्रमंडल के आयुक्त मनोज जायसवाल ने कही। उन्‍होंने 8 सितंबर, 2023 को पलामू जिले के चैनपुर प्रखंड क्षेत्र स्थित कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय और राजकीय मध्य विद्यालय, शाहपुर का औचक निरीक्षण कि‍या।

विभिन्न कक्षाओं का जायजा लिया

कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय, चैनपुर स्कूल ऑफ एक्सीलेंस के लिए चयनित है। औचक निरीक्षण के दौरान आयुक्त ने विभिन्न कक्षाओं का जायजा लिया। अध्यनरत छात्राओं एवं अध्यापन कार्य में लगी अध्यापिकाओं और वार्डन से बातचीत की। शिक्षा की गुणवत्ता के बारे में पूछा। स्मार्ट क्लास, पुस्तकालय एवं लैब की क्रियाशील होने की जानकारी प्राप्त की।

स्मार्ट क्लास के माध्यम से पढ़ाई करें

स्मार्ट क्लास के संबंध में छात्राओं एवं शिक्षिकाओं में जानकारी के अभाव का आकलन कर आयुक्त ने वार्डन एवं आईसीटी के जिला समन्वयक को स्पष्ट हिदायत दिया कि प्रत्येक शिक्षिकाओं को स्मार्ट क्लास के संबंध में प्रशिक्षण सुनिश्चित कराया जाए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक दिन स्मार्ट क्लास के माध्यम से दो कक्षा कराना सुनिश्चित कराएं। क्षेत्रीय शिक्षा संयुक्त निदेशक ने भी स्मार्ट क्लास के माध्यम से दो कक्षाओं का प्रत्येक दिन संचालन पर बल दिया। इस संबंध में विभाग को प्रमाण पत्र देने का निर्देश दिया।

भोजन की गुणवत्ता में सुधार लाएं

आयुक्त ने छात्राओं के लिए बनाए गए रसोईघर एवं खाना खिलाये जाने की व्यवस्था का भी जायजा लिया। रसोइया द्वारा बनाये गये दाल का स्वाद लिया। क्षेत्रीय शिक्षा संयुक्त निदेशक ने भी भोजन का स्वाद लिया। आयुक्त ने भोजन की गुणवत्ता में सुधार लाने का निर्देश दिया। छात्राओं को दरी पर बैठाकर खिलाए जाने और खाना खिलाये जाने वाले स्थान पर पर्याप्त रोशनी/लाइट नहीं रहने की व्यवस्था पर आयुक्त ने नाराजगी जताई। उन्होंने तत्काल वार्डन को टेबल-कुर्सी पर बैठाकर खाना खिलाने एवं रोशनी की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित कराने के लिए आवश्यक पहल करने का आदेश दिया। खाने वाले स्थान का विस्तार करने और वहां पंखा लगवाने का निर्देश दिया।

दिन एवं रात में ड्यूटी कराने का निर्देश

आयुक्त ने छात्राओं की पढ़ाई, खाने, रहने, स्वास्थ एवं सुरक्षा आदि में किसी प्रकार की कोई असावधानी नहीं बरतने का आदेश दिया। उन्होंने यहां तैनात सुरक्षा प्रहरी को रोटेशन वाइज दिन एवं रात में ड्यूटी कराने का निर्देश दिया, ताकि छात्राएं सुरक्षित महसूस कर सकें।

छात्राओं की नियमित स्वास्थ्य जांच हो

आयुक्त ने छात्राओं की नियमित स्वास्थ्य जांच के लिए सिविल सर्जन को पत्र भेजकर समय-समय पर चिकित्सक को बुलाने एवं स्वास्थ्य कर्मी की तैनाती कराने का निदेश दिया। आयुक्त ने विद्यालय परिसर में पिछले करीब दो साल से निर्माणाधीन भवन को देख संबंधितों द्वारा उदासीनता का परिणाम बताया। इसे लेकर उन्होंने शिक्षा सचिव एवं भवन निर्माण विभाग के सचिव को पत्र भेजकर इससे अवगत कराने और भवन का निर्माण कार्य पूर्ण कराने का भी आदेश दिया।

मध्याह्न भोजन की गुणवत्ता की जांच की

आयुक्त ने राजकीय मध्य विद्यालय, शाहपुर का भी औचक निरीक्षण कि‍या। वहां विद्यार्थियों के लिए बने मध्याह्न भोजन की गुणवत्ता और मेन्यू के अनुसार भोजन मिल रहा है या नहीं, इसकी जांच की। विद्यार्थियों को मध्याह्न भोजन छत पर अव्यवस्थित तरीके से बैठाकर भोजन कराए जाने की परंपरा, प्लेट/ थाली की जगह पर अधिसंख्य बच्चों को कागज के प्लेट पर खाना परोसे जाने और कच्चा अंडा दिए जाने पर कड़ी नाराजगी जताई। उन्होंने शिक्षा अधिकारियों एवं प्रभारी प्रधानाध्यापक, शिक्षक शिक्षिकाओं एवं विद्यार्थियों से बातचीत की। व्यवस्था में सुधार करने का निर्देश दिया।

प्राथमिक शिक्षा निदेशक से मांगें मार्गदर्शन

आयुक्त ने मध्याह्न भोजन दिए जाने में उदासीन रवैया को लेकर प्रभारी प्रधानाध्यापक को शो-कॉज करते हुए वेतन रोकने, संयोजिका को बदलने और विद्यालय प्रबंधन समिति के अध्यक्ष को हटाने का सख्त निर्देश दिया। वहीं निकासी एवं व्यनन पदाधिकारी सत्येंद्र तिवारी को मूल विघालय मध्य विद्यालय, हरिणामाड़ में प्रधानाध्यापक के रूप में कार्य करने का निर्देश दिया। उनके द्वारा राजकीय मध्य विद्यालय, शाहपुर में निकासी एवं व्यनन पदाधिकारी के रूप में कार्य करने के संबंध में प्राथमिक शिक्षा निदेशक को पत्र लिखकर उचित मार्गदर्शन प्राप्त करने का आदेश जिला शिक्षा अधीक्षक को दिया।

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार खबरें पढ़ सकते हैं।

आपका अपना न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, ट्वि‍टर सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ सीधे गूगल पर जाकर भी जुड़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।