BCCL : कामगारों के सितंबर के वेतन में हो रही कटौती, मचा बवाल

झारखंड
Spread the love

धनबाद। भारत कोकिंग कोल लिमिटेड (BCCL) के कामगारों के वेतन में कटौती की जा रही है। इस सूचना के बाद बवाल मचा हुआ है। इसका विरोध यूनियन ने किया है। इसे लेकर यूनाईटेड कोल वर्कर्स यूनियन ने कंपनी के महाप्रबंधक (कार्मिक एवं औदयोगिक संबंध) को 28 सितंबर, 2023 को पत्र लिखा है। इसकी जानकारी सीएमडी, डीपी, डीएफ को भी दी है।

यूनियन के सचिव नन्‍दु यादव ने महाप्रबंधक को दिए पत्र में लिखा है कि अक्‍टूबर में भुगतान किए जाने वाले सितंबर माह के वेतन का सैंप में प्रोविजनल पे स्लिप तैयार हुआ है। पे स्लिप में वेतन समझौता-11 के कॉलम में औसतन सभी कर्मि‍यों के वेतन से 4 दिन के वेतन की कटौती दिख रही है। इससे मजदूरों में काफी रोष है।

सचिव के मुताबिक प्रबंधन का कहना है कि जुलाई, 2021 से अक्टूबर, 2021 तक एरियर भुगतान में चार दिन अधिक सवैतनिक अवकाश का भुगतान हुआ है। इसकी कटौती की जा रही है।

यूनियन का कहना है कि वेतन समझौता-11 का एरियर भुगतान होने के बाद अभी तक एरियर चार्ट का वितरण पूरी कंपनी में कही भी नहीं हुआ है। तकाल प्रभाव से 4 दिन की वेतन कटौती को रोक कर पहले एरियर चार्ट का वितरण कराया जाय। इससे यह स्पष्ट हो कि पे स्लिप में दर्शाई गई उक्त कटौती सही है या नहीं।

फरवरी, 2022 का बकाया 13 दिन की मजदूरी का वेतन का अविलंब सभी कर्मि‍यों का भुगतान कराया जाए। उक्त बकाया वेतन भुगतान के बाद सभी कर्मि‍यों का जुलाई, 2021 से अक्टूबर, 2021 तक का एरियर भुगतान का ऑडिट कराया जाए। ऑडिट में अधिक भुगतान साबित होने पर ही कटौती की जाए।

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार खबरें पढ़ सकते हैं।

आपका अपना न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, ट्वि‍टर सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ सीधे गूगल पर जाकर भी जुड़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।