Coal-production

कोयला मंत्रालय ने 3 खदानों की नीलामी की, 5 हजार से अधिक लोगों को मिलेगा रोजगार

नई दिल्ली देश
Spread the love

नई दिल्‍ली। कोयला मंत्रालय ने कोयले के वाणिज्यिक खनन के उद्देश्य से कोयला खदानों की नीलामी के 7वें और 6वें दौर के दूसरे भाग के अंतर्गत आवश्यक प्रक्रिया 29 मार्च, 2023 को शुरू की थी। इसके तहत लगाई गई सभी बोलियों के मूल्यांकन के बाद 6 कोयला खदानों के लिए अग्रिम ई-नीलामी 1 अगस्‍त, 2023 से प्रारंभ हो हुई थी।

तीन कोयला खदानों को नीलामी प्रक्रिया के दूसरे दिन नीलाम करने के लिए रखा गया था। इनमें से एक खान सीएमएसपी कोयला खदान थी। दो अन्य एमएमडीआर कोयला खदानें थीं।

इनमें से एक खदान का पूरी तरह से अन्वेषण किया जा चुका है, जबकि अन्य दो खानों का अन्वेषण आंशिक रूप से हुआ हैं। तीनों कोयला खदानों का भूगर्भीय भंडार संयुक्त रूप से 1,499.40 मिलियन टन है। इन कोयला खदानों के लिए कुल उच्च दर क्षमता पीआरसी 4.00 मिलियन टन प्रति वर्ष है।

ओडिशा के मिनाक्षी वेस्ट का भूगर्भीय भंडार 950 एमटी है। इसे हिंडालको इंडस्ट्रीज लिमिटेड को दिया गया है। झारखंड स्थित नार्थ धडू (ईस्टर्न पार्ट) को एनटीपीसी माइनिंग लिमिटेड को दिया गया है। मध्‍य प्रदेश स्थित पाठोरा ईस्ट को श्री बजरंग पावर एंड इस्पात लिमिटेड को मिला है।

ये कोयला खदानें कार्यान्वित होने पर 450 करोड़ रुपये का वार्षिक राजस्व उत्पन्न करेंगी। इन खदानों की गणना पीआरसी पर की गई है। ये खदानें 600 करोड़ रुपये के पूंजी निवेश को आकर्षित करेंगी। साथ ही, 5,408 लोगों को रोजगार के अवसर भी प्रदान करेंगी।