बीसीसीएल की कुजामा कोलियरी में भंयकर दुर्घटना, दो की मौत

झारखंड
Spread the love

धनबाद। झारखंड के धनबाद स्थित कोल इंडिया की सहायक कंपनी भारत कोकिंग कोल लिमिटेड (बीसीसीएल) की एक कोलियरी में 15 अगस्त, 2023 को भयंकर दुर्घटना हुई। इसमें दो लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। यह दुर्घटना कंपनी के लोदना क्षेत्र की कुजामा कोलियरी में आउटसोर्सिंग पैच एटी देव प्रभा में घटी।

कर्मियों ने बताया कि दुर्घटना दोपहर लगभग 2 से 2.30 के बीच में हुई। इसमें कैंपर चालक और आउटसोर्सिंग के सुपरवाइजर राजा की मौके पर ही मौत हो गई। कर्मियों के अनुसार फेस से ओबी लेकर होल पैक ओबी डंपर में डंप करने जा रहा था। कैंपर में सवार ड्राइवर और सुपरवाइजर फेस की तरफ जा रहे थे। इस बीच कैंपर होल पैक की चपेट में आ गये। कैंपर पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया। उसमें सवार ड्राइवर एवं सुपरवाइजर की मौके पर मौत हो गई।

लगभग दो घंटे तक उनकी डेड बॉडी कैंपर से बाहर नहीं निकाली नहीं जा सकी  थी। बगैर कटर मशीन से कैंपर के यंत्र को काटे डेड बॉडी निकालना मुश्किल है। कर्मी घटना की वजह होल रोड की चौड़ाई उपयुक्त नहीं होना बता रहे हैं। उनका कहना है कि वहां पर एक ही होल पैक आना या जाना कर सकता है। ऐसा लग  रहा है कि रास्ता कम चौड़ा होने के कारण ऊपर से होल पैक ऑपरेटर कैंपर को नीचे नहीं देख पाया। इससे यह दुर्घटना घटी।

धनबाद कोलियरी कर्मचारी संघ के लोदना एरिया के क्षेत्रीय सचिव दयाराम‍ सिंह यादव के अनुसार ऐसी ही घटना करीब 20-25 दिन पहले भी घटी थी। इसमें एक ठेकेदार बाल-बाल बच गए थे। उनकी बोलेरो क्षतिग्रस्त हो गई थी। हालांकि जानमाल की हानि नहीं हुई।

क्षेत्री सचिव ने लगातार हो रहे ऐसे हादसों की शीघ्र जांच की मांग की है। उन्‍होंने आरोप लगाया कि इस घटना को छिपाने के लिए प्रबंधन साक्ष्य मिटाने और घटना के स्थान में फेरबदल कर सकता है। उन्‍होंने सुरक्षा की मांग करते हुए पीट सेफ्टी कमेटी की बैठक करने की बात कही। इसकी लिखित सूचना प्रबंधन को दी है। हालांकि आउटसोर्सिंग के दबाव में पीट सेफ्टी कमेटी या एरिया की सेफ्टी कमेटी को विजिट नहीं करने दिया जाता है।

  • खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार खबरें पढ़ सकते हैं।
  • आपका अपना न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, ट्वि‍टर सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ सीधे गूगल पर जाकर भी जुड़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेंजे।