जनता के लिए 16 अगस्‍त से खुलेगा अमृत उद्यान, ऐसे पाएं इंट्री पास

नई दिल्ली देश
Spread the love

  • विशेष रूप से शिक्षकों के लिए 5 सितंबर को आरक्षित

नई दिल्‍ली। उद्यान उत्सव-II के अंतर्गत अमृत उद्यान 16 अगस्त, 2023 से एक महीने (सोमवार को छोड़कर) के लिए जनता के लिए खुलेगा। 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के अवसर पर यह विशेष रूप से शिक्षकों के लिए खुला रहेगा।

उद्यान उत्सव-II का उद्देश्य आगंतुकों को ग्रीष्मकालीन वार्षिक फूलों को दिखाना है। आगंतुक 10 बजे से 5 बजे तक (अंतिम प्रवेश 4 बजे) तक उद्यानों का भ्रमण कर सकते हैं। प्रवेश नॉर्थ एवेन्यू के निकट राष्ट्रपति भवन के गेट नंबर 35 से होगा।

बुकिंग 7 अगस्त 2023 से राष्ट्रपति भवन की वेबसाइट (https://visit.rashtrapatibhavan.gov.in/) पर ऑनलाइन की जा सकती है। उद्यान देखने आने वाले व्यक्ति गेट नंबर 35 के निकट सेल्फ सर्विस कियोस्क से प्रवेश के लिए पास प्राप्त कर सकते हैं। अमृत उद्यान में प्रवेश निःशुल्क है।

अमृत उद्यान को इस वर्ष 29 जनवरी से 31 मार्च तक उद्यान उत्सव-I के अंतर्गत खोला गया था। उद्यान देखने 10 लाख से अधिक लोग आये थे।

अमृत उद्यान के साथ-साथ आगंतुक (https://visit.rashtrapatibhavan.gov.in/) पर ऑनलाइन स्लॉट बुक करके राष्ट्रपति भवन संग्रहालय भी देख सकते हैं। सरकारी स्कूलों के विद्यार्थी उद्यान उत्सव-II के दौरान संग्रहालय का निःशुल्क भ्रमण कर सकते हैं।