प्रोन्‍नति की लेकर चल रही कार्रवाई पर शिक्षक संघ ने जताई चिंता, कही ये बात

झारखंड
Spread the love

रांची। स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के के रवि कुमार सचिव ने शिक्षकों की प्रोन्नति संबंधी सूचना मांगी है। इसे उपलब्ध कराने के लिए जिला शिक्षा अधीक्षकों को पत्र जारी किया है। प्रोन्‍नति को लेकर चल रही कार्रवाई पर अखिल झारखंड प्राथमिक शिक्षक संघ ने चिंता जताई।

सचिव ने लिखा है कि विभागीय स्थापित नियमों के आलोक में शिक्षकों की वरीयता सूची, विभिन्न ग्रेडों में दी गई प्रोन्नति और पद उपलब्धता की जांच कर प्रोन्नति के मामलों के निष्पादन के निमित परामर्श / सहयोग के लिए राज्य स्तर से वरीय पदाधिकारियों को जिला आवंटित किया गया है। इसके बावजूद प्रोन्नति की दिशा में संतोषजनक आवश्यक कार्रवाई नहीं की जा रही है. जो अत्यंत खेदजनक है।

प्रोन्‍नति को लेकर चल रही कार्रवाई पर अखिल झारखंड प्राथमिक शिक्षक संघ ने चिंता जताई है। संघ के झारखंड प्रदेश मुख्य प्रवक्ता नसीम अहमद ने कहा कि राज्य के प्राथमिक और मध्य विद्यालय के शिक्षकों के विभिन्न ग्रेडों के सैकड़ों पद रिक्‍त हैं।

राज्‍य में 3218 स्‍कूलों में 3144 हेडमास्टर के पद रिक्त हैं। कार्यरत सिर्फ 74 हैं। अधि‍कारियों के कारण प्रोन्नति का मामला काफी विवादित बन गया है। प्रोन्‍नति की आस में ना जाने कितने शिक्षक रिटायर्ड हो गए। कई तो काल के गाल में समा गए। विभाग के स्‍तर से सिर्फ सूचना संग्रह किया जाएगा या प्रोन्नति भी मिलेगी।