Jharkhand Weather : डालटेनगंज से होकर गुजर रहा मॉनसून टर्फ, ये होगा असर

मौसम झारखंड
Spread the love

Jharkhand Weather : रांची। डालटेनगंज-दीघा से होते हुए एक मॉनसून टर्फ गुजर रहा है। सब हिमालयन पश्चिम बंगाल से लेकर छत्तीसगढ़ तक बिहार-झारखंड होते हुए एक साइक्‍लोनिक सर्कुलेशन गुजर रहा है। इसके कारण आने वाले दिनों में झारखंड के कई जिलों में अच्‍छी बारिश होगी। कल यानी 4 जुलाई को कई जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है। यह जानकारी रांची मौसम केंद्र की वैज्ञानिक डॉ प्रीति गुनवानी ने 3 जुलाई को दी।

तापमान में गिरावट संभव

राज्‍य में अगले 3 दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में कोई बड़े बदलाव की संभावना नहीं है। इसके बाद 2 दिनों में तापमान में धीरे-धीरे 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट हो सकती है।

4 ये 7 जुलाई को ये स्थिति

राज्‍य में कई स्‍थानों पर गर्जन के साथ हल्‍की से मध्‍यम दर्जे की बारिश हो सकती है।

8 और 9 जुलाई को यहां बारिश

राज्‍य में लगभग सभी स्‍थानों पर गर्जन के साथ हल्‍की से मध्‍यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है।

यहां भारी बारिश संभव

4 जुलाई को देवघर, दुमका, गोड्डा, जामताड़ा, पाकुड़, साहिबगंज जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है। इसके लिए अलर्ट जारी किया गया है।

दो दिनों के लिए अलर्ट

4 और 5 जुलाई के लिए अलर्ट जारी किया गया है। इसके अनुसार दो दिन राज्‍य में कहीं-कहीं गर्जन के साथ वज्रपात होने की आशंका है।

गर्जन-वज्रपात से ऐसे बचें

यथासंभव घर पर रहें। इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों या कॉर्डेड फोन का उपयोग करने से बचें, क्योंकि बिजली तारों के माध्यम से यात्रा कर सकती है। चोट या क्षति का कारण बन सकती है। बाहर हैं तो ऊंची जमीन या अलग-थलग पेड़ों से बचें। बड़े पेड़ के नीचे, बिजली के खंभों या खाली जगह से हट जाएं। किसी सुरक्षित या पक्‍की संरचना के नीचे शरण लें।